Chandan News: उगते सूर्य को अर्घ देकर चार दिवसीय छठ महापर्व हुआ संपन्न

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। लोक आस्था का महापर्व सोमवार को उदयमान भगवान भाष्कर को अर्ध देने के साथ ही चार दिनों तक चलने वाला औऱ व्रती के 36 घंटे का उपवास विधि विधान से हर्षोल्लास पूर्वक क्षमायाचना के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर चांदन प्रखंड क्षेत्र सहित भैरोगंज, लालपुर, सुईया,लालपुर, कुसुम जोरी,गौरीपुर,सिलजोरी आदि गाँवों में छठ व्रति  रविवार शाम डुबते सूर्य और सोमवार अहले सुबह उगते सूर्य को अर्घ देकर  हिन्दू धर्म लोक आस्था का महापर्व छठ पर्व सम्पन्न किया। जिसमें मुख्य रूप से चांदन प्रखंड मुख्यालय के कलुआ घाट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शक और व्रती सहित उसके परिवार के सदस्य उपस्थित हुए। रविवार रात को कई तरह के संगीत कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जबकि सुबह अर्घ देने के साथ वहां स्थापित किए गए सूर्य मंदिर और प्रखंड प्रमुख रवीश कुमार द्वारा छठ घाट पर निर्माण किए गए छठ घाट जाने के मार्ग और छठ घाट 

अवस्थित सीढ़ी देखने में दर्शकों की काफी भीड़ देखने को मिला।भीड़ नियंत्रण करने में पुलिस प्रशासन और वेलफेयर सोसाइटी के सदस्य मुस्तैदी से तैनात रहे। जबकी पहले कि उपेक्षा में इस बार अधिक भीड़ को देखते हुए छठ घाट पर चिकित्सा टीम की भी तैनाती की गई थी। बताया गया की इस कलुआ छठ घाट पर प्रखंड के अलावे देवघर के भी कई श्रद्धालु छठ करने के लिए यहां आते हैं। जिसके लिए भी समिति द्वारा सारी तैयारी दी गई थी। वेलफेयर सोसाइटी द्वारा जहां दूध, अगरबत्ती पानी और मुफ्त चाय की व्यवस्था की गई थी। वहीं सोनी वस्त्रालय द्वारा मुफ्त में अगरबत्ती, माचिस और फल का वितरण किया गया । इस घाट पर शाम तक मेले का आयोजन किया गया और देर रात में इस मूर्ति विसर्जन के साथ इस मेले का भी समापन हो गया।मौके पर मुख्य रूप से सोशल वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष राकेश कुमार सचिव पप्पू शर्मा मन्नू मिस्त्री अवध किशोर शर्मा आशीष कृपा मूर्ति अमोद दुबे, पंकज कुमार पिंकू, ओमप्रकाश बरनवाल प्रिंस कुमार नंदकिशोर बरनवाल, एवं चांदन थाना की अवर निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार,अवर निरीक्षक रविंद्र कुमार एवं महिला पुलिस बल मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें