Bounsi News: कार्तिक पूर्णिमा को लेकर पापहरणी सरोवर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। ऐतिहासिक मंदार पर्वत शिखर पर अवस्थित काशी विश्वनाथ मंदिर में तीन दिवसीय अखंड संकीर्तन का आयोजन का सोमवार को विधिवत समापन हो गया। स्थानीय साधु संत और पगला बाबा के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय श्रद्धालु और काशी विश्वनाथ के भक्त भी सहयोग कर रहे थे। कार्यक्रम के आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले समाजसेवी धीरज कुमार सिंह ने बताया कि, काशी विश्वनाथ का पौराणिक यह मंदिर सिद्ध पीठ है। जहां भगवान भोले शंकर के ज्योतिर्लिंग का दर्शन किया जाता है। कार्तिक महीने में यहां तीन दिवसीय अखंड कीर्तन का आयोजन किया जाता है। वे अन्य श्रद्धालुओं के योगदान से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में दिन-रात लगे हुए थे। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मंदार परिक्रमा के साथ इस धार्मिक उत्सव का समापन हो गया। जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु और साधु संत शामिल हुए। वहीं मंदार पर्वत के संत पगला बाबा के नेतृत्व में मंदार पर्वत की परिक्रमा साधु संतों की टोली के द्वारा की गई इस दौरान राम नाम कीर्तन गाते हुए साधु संत परिक्रमा कर रहे थे। मालूम हो कि 26 नवंबर को पूर्णाहुति दी गई। 27 नंबर को पूर्णिमा के दिन मंदार परिक्रमा एवं भंडारा के साथ आयोजन का समापन किया गया। भंडारा का आयोजन समीप महादेव मंदिर के पास किया 




गया। मालूम हो कि वर्ष 2001 से लगातार कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर काशी विश्वनाथ मंदिर में धार्मिक आयोजन की जाती है। इस अवसर पर  धीरज सिंह, मनीष अग्रवाल, सोनू भगत और सन्त पगला बाबा के साथ  साधू सन्त सहित काफी संख्या में भक्तगण मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मंदार पर्वत की तराई में अवस्थित पापहरणी सरोवर में भारी संख्या में महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं ने  स्नान किया। सोमवार सुबह से ही जिले के तमाम भाग से काफी संख्या में श्रद्धालु मंदार पर्वत पहुंचे पापहरनी सरोवर के चारों तरफ बने घाटों पर सुबह से ही स्नान करने वालों की भीड़ बन गई।। पापहरनी आस पास के क्षेत्रों से आये लोगो ने सपरिवार सरोवर में स्नान के बाद लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा पाठ किया जिसके बाद दान पुण्य किए। मालूम हो कि पापहरनी सरोवर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं और स्नान करते हैं।  इस अवसर पर पर्वत के आसपास मेले जैसा माहौल रहा लोगों ने दुकानों पर खरीदारी की। सरोवर के आस पास  वाहनों की लंबी कतारें लग गई। सुरक्षा के दृष्टिकोण से बौंसी थाना की पुलिस सरोवर में तैनात थी। दूसरी तरफ भगवान मधुसूदन मंदिर  मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भी जुटी रही। भगवान मधुसूदन के पूजन के बाद लोगों ने प्रसाद चढ़ाए।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें