Bihar News: मृदुराज फाउंडेशन ने दीवाली के अवसर पर मिट्टी के दीये जलाने की अपील की

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बिहार। देशी दिये हि हैं स्वीकार , विदेशी लाइट का बहिष्कार...देशी दिया जलाएंगे, विदेशी नही अपनाएंगे... मृदुराज फाउंडेशन करे पुकार, देशी दिये हि हों स्वीकार.... ईन नारों के साथ सामाजिक संगठन मृदुराज फाउंडेशन ने लोगों को दीवाली के अवसर पर मिट्टी के दीये जलाने की अपील की। मृदुराज फाउंडेशन ने जे.पी.गोलबंर  पर मिट्टी के दीये जलाकर  जुलुस की   श्क्ल मे पैदल हाँथ मे मिट्टी का दिया लिए चलकर कारगिल चौक पर एक दिया शहीदों के नाम जलाया एवं लोगों से पर्यावरण को संरक्षित करने की अपील की। जुलुस का नेतृत्व संस्था के संरक्षक जीतेन्द्र नीरज एवं अध्यक्ष राजीव रंजन ने किया। संस्था के संरक्षक जीतेन्द्र नीरज ने कहा कि मिट्टी के दीये जलाना परंपरा के साथ हमारी संस्कृति है। भारतीय संस्कृति को बचाने के लिए दीपों के त्योहार पर मिट्टी के दीये जलाएं। तभी पर्यावरण के साथ हम सब संरक्षित रह सकते हैं।पर्यावरण को बचाना है तो एक एक व्यक्ति को स्वदेशी अपनाकर अपने घरों में मिट्टी का एक एक दीपक जलाना होगा। लोगों को 



अपने अपने घरों में स्वदेशी सामान का प्रयोग करें। मिट्टी का दीया जला घरों को रोशन करें तभी पर्यावरण संरक्षित होगा। मृदुराज फाउंडेशन के अध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा,आज की भागती दौड़ती जिंदगी में लोग अपनी परंपरा को भूलते जा रहे हैं। आज देश में पर्यावरण संकट के साथ-साथ कई तरह की समस्या उत्पन्न हो रही है। इस परंपरा में एक दीपावली पर्व पर मिट्टी के दीये जलाना भी है। जिसको आज लोग भूलते जा रहे हैं और उसकी जगह पर इलेक्ट्रानिक लाइटों का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन जो सुंदरता मिट्टी के दीये जलने पर दिखती है वो इलेक्ट्रानिक लाइटों के जलने से नहीं।लोग मिट्टी के दीये जलाएं। इससे प्रदूषण भी नहीं होगा और परंपरा भी जीवंत रहेगी। दीपावली पर्व पर मिट्टी के दीये जलाना पूर्वजों के द्वारा बनाई गई परंपरा है। इसे हम सभी लोगों को बरकरार रखना चाहिए। हम भारतीय शहीदों के कर्जदार हैं। हमें सीमा पर संघर्ष करने वाले शहीदों की याद में एक दीया जलाना चाहिए। हम सब देशवासी अपने तीज त्योहार प्रसन्नता पूर्वक मनाते हैं , इसलिए कि हम सब अपने देश के अंदर सुरक्षित है और इसका श्रेय जांबाज सैनिकों को जाता है इसलिए हमारा भी फर्ज है कि दीपावली के मौके पर इन शहीदों को याद किया जाए। इस अवसर पर राजीव पटेल, मोहम्मद इजहार, मिनू पटेल, पुरूषोत्तम कुमार मिश्रा, अमला कुमारी, राधा देवी, मिश्रा, राजा निषाद, राजेश कुमार, पूनम कुमारी, आकाश नीरज ,अमित कुमार, अपूर्व श्रीवास्तव, कृष्णा वर्मा,दीपक कुमार  समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें