Bihar News: बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से दर्शाए बिहार के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बिहार। किड्सजोन - एन एलिमेंट्री स्कूल द्वारा चौदहवें वार्षिकोत्सव के उपलक्ष्य में " हमारा बिहार - हमारी विरासत " कार्यक्रम का आयोजन किया गया। रुकनपुरा स्थित द रेड गार्डन कम्युनिटी हॉल में इस कार्यक्रम को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत स्कूल के निदेशक अनिल कुमार व प्राचार्या प्रतिमा सिंह के द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। इसके बाद स्कूल के छोटे - छोटे बच्चों ने ये अपना बिहार है, रंगीलो मेहमान, एनिमल डांस जैसे गानों पर नृत्य की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम में बच्चों ने जब पारम्परिक पोशाक में रैंप वॉक की तो सारा हॉल तालियों की गरगराहट से गूंज उठा। इसके बाद बच्चों ने झिझिया नृत्य और लिट्टी चोखा डांस पर भी जबरदस्त परफॉरमेंस करके सबको झुमाया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण फेस्टिवल सॉन्ग डांस रहा जिसमें स्कूल के बच्चों ने छठ पूजा, रामनवमी, सावन, मकर संक्रांति एवं होली के पारम्परिक गीतों पर प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में बच्चों द्वारा हमारा बिहार - हमारी विरासत थीम 


पर एक्ट की भी प्रस्तुति दी गयी जिसे लोग मंत्रमुग्ध होकर देखते रहे। इस अवसर पर स्कूल की प्राचार्या प्रतिमा सिंह ने स्कूल के सभी शिक्षिकाओं, अभिभावकों और बच्चों को चौदहवें वार्षिकोत्सव की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमें बिहारी होने पर गर्व करना चाहिए। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को बिहार की संस्कृति से रूबरू करवाना तथा उन्हें बिहार के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक, पर्यटन और खान - पान के चीजों के बारे में बताना है ताकि वो अपने राज्य को अच्छी तरह से जान सकें और उसपर गर्व कर सकें। बिहार की संस्कृति प्राचीन काल से ही बहुआयामी और समृद्ध रही है। अगर हम कही भी राज्य से बाहर जाएं तो हमें अपनी पहचान नहीं छुपानी चाहिए बल्कि अपने राज्य के प्रसिद्द वस्तुओं एवं स्थलों से अन्य राज्य के लोगों को रूबरू कराना चाहिए। कार्यक्रम का समापन हम बिहार सॉन्ग पर ग्रैंड फिनाले डांस के साथ संपन्न हुआ जिसमें बच्चों सहित शिक्षिकाओं ने भी जमकर मस्ती की। कार्यक्रम के अंत में बच्चों के बीच उपहार तथा खाद्य सामग्री का वितरण किया गया।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें