Chandan News: आईटीआर भरने वाले किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा वापस करना होगा

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित चांदन प्रखंड क्षेत्र में लगभग 100 किसानों के टैक्स रिटर्न भरने वालों की सूची में नाम शामिल है, उन किसानों को किसान सलाहकार द्वारा प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार द्वारा उन किसानों को नोटिस भिजवाया जा रहा है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी आदेशानुसार आईटीआर भरने वाले किसानों से पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ लिए गए उन सभी किसानों से वसूली की जाएगी। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत प्राप्त राशि को कृषि निदेशक बिहार पटना के खाता संख्या एसबीआई 409031 3832 एवं 409 0 3140 467 Ifc कोड SBIN0006379 में जमा कराते हुए अधोहस्ताक्षरी कर यूटीआर संख्या, आधार कार्ड एवं पासबुक की छाया प्रति उपलब्ध कराने होंगे। उन्होंने यह भी बताया कि राशि वापस करने के उपरांत डीबीटी पोर्टल के होम पेज पर प्रदर्शित हो रहे पीएम किसान राशि वापसी मॉड्यूल में जाकर अपने पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से राशि वापसी के विवरण 

को अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया की विभाग द्वारा उन किसानों को नोटिस भेजे जा रहे हैं उन्हें स्पष्टीकरण देना होगा कि वह वास्तव में करदाता है या नहीं। अगर कहीं नौकरी कर रहा है या सेवा निवृत्ति है। दस हजार से ज्यादा पेंशन ले रहा हैं, तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से मिली राशि लौटना होगी। वहीं जिन्होंने बैंक से लोन लेने या किसी अन्य कारण से टैक्स रिटर्न भर दी और वह करदाता की श्रेणी में नहीं आता है, तो उसे इसके लिए शपथ पत्र और भरी गई टैक्स रिटर्न की प्रति कृषि विभाग कार्यालय में जमा करनी होगी जहां से जिला कृषि उपनिदेशक उसकी जांच करेंगे कि करदाता की श्रेणी में आता है या नहीं और उसके बाद रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी । जिसमें चांदन के दक्षिणी बारने पंचायत से जतवारा गांव निवासी जमुना रामानी 12 हजार, सुरेश यादव 10000 संतोष बरनवाल 18 हजार, शिवाकर बरनवाल 20 हजार सरिता देवी 20000 त्रिभुवन यादव दो हजार चंदवारी पंचायत के फुलेश्वर यादव 10000 गेनालाल यादव 10000 संतोष दास बीस हजार विजय कुमार यादव बीस हजार रुपए वसूली करने का नोटिस निर्गत किया गया है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें