Banka News: कुशल युवा कार्यक्रम का कोर्स 12 पीलर पर आधारित:- गणेश गुगे

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। बिहार सरकार के सात निश्चय अन्तर्गत संचालित कुशल युवा कार्यक्रम में शामिल तीन कोर्स के मॉड्यूल में किए गए परिवर्तन के  मद्देनजर बांका जिला अंतर्गत बाराहाट प्रखंड के तेलिया स्थित आई टी आई कालेज के प्रांगण में एम के सी एल की मंगलवार को एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम जिला कौशल प्रबंधन शशि शेखर को बुके देकर सम्मानित किया गया। साथ ही एम के सी एल महाराष्ट्र के रीजनल मैनेजर गणेश घुगे, असिस्टेंट रीजनल मैनेजर सुभाष रंजन एवं क्लस्टर मैनेजर प्रिंस कुमार को भी बुके देकर सम्मानित किया गया। बैठक में रीजनल मैनेजर के द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम के कोर्स में आई तब्दीली के बारे में विस्तार पूर्वक अवगत कराया गया। असिस्टेंट रीजनल मैनेजर सुभाष रंजन के द्वारा कुशल युवा कार्यक्रम केंद्र के सभी संचालकों को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत चल रहे बीएस-सीआईटी, बीएस-सीएलएस एवं बीएस-सीएसएस में जोड़े गए नए पाठ्यक्रम को विस्तार पूर्वक प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया। कहा गया कि, बीएस-सीआईटी में पूर्व के कोर्स 10 पिलर पर आधारित थे। वहीं नए वेलकम कोर्स अक्टूबर 2023 में यह 12 पिलर पर आधारित 




किया गया। बताया गया कि इसमें इंट्रोडक्शन टू डिजिटल कैरियर एवं रिमोट वर्किंग स्किल को बीएस-सीआईटी का हिस्सा बनाया गया है। जबकि बीएस-सीएलएस में संपूर्ण इंग्लिश ग्रामर को जोड़ा गया है। साथ ही स्पीकिंग प्रैक्टिस हिंदी एवं इंग्लिश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल पर आधारित है। जिससे लर्नर को अंग्रेजी बोलने और सीखने में कोई कठिनाई नहीं आएगी। जबकि बीएस-सीएसएस कोर्स में एक्सपर्ट के द्वारा व्यवहार कौशल के बारे में बताया गया है। साथ ही सफलता के रहस्य के बारे में, सफलता क्या होती है। इन सभी की विस्तृत जानकारी एक्सपर्ट मोटिवेशनल स्पीकर के द्वारा दिया गया है। बैठक में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 के बारे में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई और जिन-जिन कुशल युवा कार्यक्रम केंद्रों के संचालक को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 में दिक्कतें आ रही थी। उसका समाधान किया गया। मौके पर मैक्सवेल कंप्यूटर सेंटर के संचालक डायमंड वीर, होली फेथ हेल्पिंग सोसाइटी के केंद्र संचालक कुमार चंदन, बांका बीएससी संचालक राहुल कुमार सहित काफी संख्या में कुशल युवा कार्यक्रम केंद्र के संचालक मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें