Rewari News : भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने किसान भवन में बैठक कर प्रैस कॉन्फ्रेंस की

भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी रेवाड़ी पहुंचे। अनाज मंडी स्थित किसान भवन में बैठक कर पीपली रैली का निमंत्रण दिया। संगठन विस्तार को लेकर कमेटी बनाने का निर्देश दिया। फसल खरीद सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार पर निशाना साधा। कहां अगला चुनाव किसानों के मुद्दे पर लड़ा जाए। किसानों के स्थानीय समस्याओं का एक ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। 



भारतीय किसान यूनियन के नेता गुरनाम सिंह चढूनी शनिवार को रेवाड़ी दौरे पर रहे। यहां उन्होंने अनाज मंडी स्थित किसान भवन में किसानों की बैठक को संबोधित किया और संगठन को मजबूत बनाने पर बल दिया। बैठक को संबोधित करते हुए किसान नेता गुरनाम सिंह ने कहा कि आज देश के बजट में कितना हिस्सा खेती किसानी का है एमएसपी और मुआवजे के नाम पर किस प्रकार किसानों का शोषण हो रहा है। बीमा पॉलिसी कंपनी की ओर से 2020-21 और 22 का बीमा क्लेम अभी तक किसानों को नहीं दिया गया है सोनीपत में सैंकड़ों किसानों का बीमा क्लेम देने की बजाय प्रीमियम वापस कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि देश में आर्थिक विषमता है ऐसा नहीं है कि देश में संसाधनो की कमी है बल्कि 50 करोड लोगों के बराबर संपत्ति नौ लोगों के पास है। इसलिए अगला चुनाव आर्थिक आधार पर लड़ा जाना चाहिए ना कि जातिवाद के आधार पर। उन्होंने कहा कि हमारे देश में जातिवाद हावी है इसलिए जातिवाद पर चुनाव लड़ा जाता है उन्होंने कहा कि इस बार किसानों की सरकार लानी है इसलिए किसानों के मुद्दे पर चुनाव लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों का शोषण कर पूंजीपतियों को फायदा पहुंचा रही है इसलिए वोट की चोट से सरकार को जवाब देना होगा। उन्होंने कहा कि यह सरकार धरना प्रदर्शन और ज्ञापन की भाषा नहीं समझती, जब हाईवे और सड़क जाम होती है तब सरकार की नींद खुलती है। उन्होंने किसानों को एकजुट होने का आह्वान करते हुए कहा कि लट्ठ खाने और जेल जाने से बिल्कुल भी मत डरो वे स्वयं कई बार जेल जा चुके हैं और लाठी खा चुके हैं। उन्होंने संगठन को मजबूत करने के लिए प्रत्येक गांव में कमेटी बनाने का आह्वान किया जिसमें प्रत्येक गांव से किसानों के साथ मजदूरो, महिलाओं और बेरोजगार युवाओं को जोड़ने का आह्वान किया। उन्होंने 23 नवंबर को कुरुक्षेत्र के पीपली में होने वाली किसान महारैली का निमंत्रण दिया और कहा कि यह रैली किसानों की किस्मत तय करेगी इसलिए अपने लिए एक दिन निकाल कर अधिक से अधिक संख्या में इस किसान रैली में पहुंचे। जिला इकाई द्वारा फूलमाला और पगड़ी पहनाकर किसान नेता का जोरदार स्वागत किया गया।



इस मौके पर उन्होंने अनाज मंडी में फसल खरीद का जायजा लिया और प्रशासन को किसानों के स्थानीय मुद्दों को लेकर ज्ञापन सौंपा। जिसमे बाजरे की खरीद जल्दी शुरू की जाए, HSIIDC के मुआवजे को जल्दी से जल्दी किसानों को दे, फसल बीमा का मुआवजा सरकार जल्दी से जल्दी दे अन्यथा एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा और 23 नवंबर को बड़ी रैली पिपली अनाज मंडी में की जाएगी जिसका निमंत्रण दिया और संगठन में कई पदाधिकारियो को नियुक्ती पत्र दिए। महावीर सिंह लाला पाहलावास तहसील प्रधान, संजीव कुमार को जिला शहरी प्रधान, अशोक कुमार डहीना ब्लॉक उपप्रधान, धनराज को जिला सेक्रेटरी बनाया गया। भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान समय सिंह ने बताया की रेवाड़ी जिले से सैकड़ो की संख्या में पीपली रैली में भाग लेने जाएंगे। कल से पर्चे छपवाकर गांव गांव जाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे और 23 नवंबर की रैली का निमंत्रण भी देंगे। इस मौके पर जगदीश, रामेश्वर, बीके यादव, डॉक्टर अनिल, अशोक मंडी प्रधान, ओपी यादव, डहीना ब्लॉक प्रधान अशोक नंबरदार, सवाचंद, लक्ष्मी लिसाना, डा रोहतास, हवलदार वेद, महेश यादव, कैलाश चंद, पूर्व सरपंच वीरेंद्र, राजकुमार, मुन्नी भूडपुर, तथा नीलम मूंदड़ा अन्य कई किसान नेता व बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें