Chandan News: पर्यावरण विशेषज्ञ ने किया पौधरोपण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन नदी के समीपवर्ती इलाके में दानीनाथ मंदिर में जाकर जीव विज्ञान शिक्षक सह जिला पर्यावरण विशेषज्ञ व भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी बांका जिला ईकाई प्रबंध कमेटी सदस्य प्रवीण कुमार प्रणव ने अपने हाथों से बहुत मुश्किल से तैयार किए गए स्वस्थ लहलहाते पौधे को लगाकर आसपास के लोगों को सुरक्षित संरक्षित रखने हेतु निर्देश दिए। प्रवीण कुमार प्रणव ने बताया कि मानव के सभी वर्गों के लिए तथा सभी जीवों के लिए पौधे का रहना और वृक्ष बनकर हवा छांव सहित फूल फल लकड़ी मानवीय जीवन चक्र में अति आवश्यक है।इसे 

लगाकर सुरक्षित संरक्षित रखने में सभी लोगों की भागीदारी अनिवार्य है। वृक्ष हमें गर्मी में राहत, ठंडी में राहत और मेघ बनाकर वर्षा कराने में भी सहायक होता है। सभी लोगों को दूर-दूर तक पहुंच कर प्राणवायु ऑक्सीजन गैस हवा के माध्यम से देकर स्वस्थ जीवनशैली बनाता है। हजारों पक्षियों के लिए रहने का प्राकृतिक सहारा होता है। जिला पर्यावरण विशेषज्ञ प्रवीण कुमार प्रणव ने बताया कि वृक्ष देवता के समान होता है। जिससे सांस लेकर जीवन चक्र पूरा करते हैं। सभी लोगों को सभी वृक्षों को देवता समझकर पूजा अर्चना करनी चाहिए। वृक्ष है तो जीवन है।इस नेक कार्य में ग्रामीणों का भरपूर सहयोग मिला।वन विभाग से जुड़े कर्मी अमर कुमार ने मिट्टी खोदने में मदद किया।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें