Chandan News: झझवा झरना एवं नव निर्माण सिढी का लोकार्पण करेंगे बांका के वरीय पदाधिकारी

जिला परिषद कोष से  7,49,700/00 लागत से सीढ़ी निर्माण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड के सुदूर बस्ती क्षेत्र आनंदपुर ओपी भैरोगंज से चार किलोमीटर दूर चांदवारी पंचायत अंतर्गत केन्दुआर गांव के करीब झझवा पहाड़ के गोद में बसे झझवा झरना बांका जिले भर में कुछ अलग तरह की छाप छोड़ चुकी है। यहां की सुंदर वादियां और पहाड़ से तीन सो फीट नीचे तराई में बहती नदियां की धारा की मधुर धुन मानो तो कोई शहर के झील से कम नहीं है। तभी तो खास कर बंगाल के सैलानी मिनी सिमला कहे जाने वाली जमुई जिला के सिमुलतल्ला घुमने आए पर्यटक झझवा झरना का दीदार किए बगैर पर्यटन अधुरा समझे जाते है। झझवा झरना एक ऐसी जगह है की पहले पहाड़ की तराई में जंगल के राजा बाघों का घर हुआ करता था। जो आज भी कायम है, भले ही बाघ नहीं है पर उसके रहने का घर (मांद) आज भी कायम है। नदी के धारा में शामिल बड़े बड़े चट्टाने के बीच बहते जल धारा कल कल छल छल कि आवाज पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र बना हुआ। झझवा झरना आज इस प्रकार प्रसिद्ध हो गया है की बांका जिला के वरीय पदाधिकारीगण के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन गया। यहां के सुंदर वादियां का लुफ्त उठाने बांका डीएम अंशुल कुमार के साथ साथ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर सत्य प्रकाश  पदाधिकारी गण यहां पहुंचकर अपने कैमरे में कैद कर 



चुके है। कई बार छुट्टी निकाल कर यहां पिकनिक मान चुके हैं। ऐसे भी झझवा झरना पिकनिक स्थल के नाम से जाने जाते हैं। यहां के गहरे पानी में पर्यटक के साथ-साथ स्थानीय लोग नहाने और अटखेलिया लगाने में कभी नहीं छुपाते हैं। इस पहाड़ पर बने मंदिर भी आकर्षण का केंद्र है।जहां विधि व्यवस्थापक एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से साल में दो बार मेला भी लगाए जाते हैं। जिसे देखते हुए लोगों ने बराबर सरकार से पर्यटक स्थल बनाने की मांग करते आ रहे हैं। बावजूद आज तक पर्यटक विभाग द्वारा झझवा झरना का लोगों की मांग पुरी नहीं कर पाई है। जिसके कारण लोगों में मायूसी छाई हुई है। लेकिन जो काम अजादी के 75 सालों तक कोई नही कर पाई थी वह काम दक्षिणी चांदन क्षेत्र संख्या 21 की जिला पार्षद सदस्या शारदा देवी ने कर दिखाई। अपनी 15 वीं वित्तीय योजना से प्राक्कलन राशि लगभग सात लाख चालीस हजार रुपए से नदी की तराई से तीन फीट पहाड़ की चोटी पर सुगम तरीक़े  पर्यटकों को चढ़ने के लिए सुंदर सा सिढी निर्माण कराया गया है। जो निर्माण कार्य आज भी प्रगतिशील है। जिसे लेकर जिला पार्षद सदस्य शारदा देवी प्रतिनिधि सह दक्षिणी बर्ने ग्राम पंचायत तुलसी रजक ने बताया कि झझवा झरना पहाड़ पर किए गए सीढ़ी निर्माण का अवलोकन व उद्घाटन कराने बांका डीएम अंशुल कुमार व वरीय पदाधिकारीगण को आमंत्रित करेंगे और पर्यटक स्थल बनाने की मांग करेंगे जिससे इस क्षेत्र की विकास में तेजी होगी। उन्होंने यह भी बताया कि केंदुआर गांव से झझवा झरना आने के रास्ते फॉरेस्ट विभाग के जमीन होने के कारण सड़क मार्ग नही होने से पर्यटकों को खासी परेसानी होती है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।
Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें