Chandan News: आकस्मिक फसल योजना के तहत मक्का का बीज नि:शुल्क वितरण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बिहार सरकार की ओर से किसानों के हित में परती पड़े जमीन पर उगाने वाली आकस्मिक फसल योजना के तहत गुरुवार 10 अगस्त को भैरोगंज बाजार अवस्थित किसान कृषि केंद्र पर किसान समन्वयक विनय कुमार के उपस्थिति में क्षेत्र के दर्जनों किसानों को निशुल्क मक्का का बीज वितरण किया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से किसान सलाहकार सुरेश यादव किसान सलाहकार शंभू दास मौजूद थे। जिसमें किसान भैरो यादव, सीतो यादव, ब्रह्मदेव सिंह यादव, कारु यादव, सियादेवी, फुलेश्वर यादव तूफानी यादव, सुनीता देवी, परमेश्वर यादव, गोविंद प्रसाद यादव, सुषमा देवी, तारा कांत यादव, आशो यादव,आदि को किसानों को किसान रजिस्ट्रेशन के 

आधार पर निशुल्क मक्का बीज वितरण किया गया।  इस संबंध में किसान कोऑर्डिनेटर विनय कुमार ने बताया कि जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा पहले राउंड में चांदन प्रखंड के 10 पंचायत के किसानों को मक्का का बीज निशुल्क वितरण किया जा रहा है। तदुपरांत खाली पड़ी जमीन की सूची तैयार जिला को भेजने के बाद बाकी किसानों को निशुल्क मक्का का बीज वितरण किया जाएगा । आगे उन्होंने बताया कि प्रत्येक किसान को एक एकड़ भूमि में मक्का का फसल लगाने के लिए सरकार द्वारा 8 किलो निशुल्क बीज दिया जा रहा है। जिसमें चांदन, गौरीपुर, उत्तरी बारने, दक्षिणी बारने, कोरिया कुल 10 पंचायतों के 50 -50 किसानों के बीच मक्का बीज वितरण किया जाना है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें