Chandan News: सावन पूर्णिमा को लेकर श्री श्री 108 पहाड़ नाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। आनंदपुर ओपी क्षेत्र के पूर्वी कट सकरा पंचायत अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बसे श्री श्री 108 पहाड़ नाथ बाबा मंदिर में आज सावन पूर्णिमा को लेकर श्रद्धालुओं की कही भी उमड पड़ी। जहां मंदिर के चारों ओर खचाखच भारी श्रद्धालु जय शिव के नारा लगाते हुए पूजा अर्चना में लग रहे। बता दें की श्री श्री 108 पहाड़ नाथ मंदिर पीडरा गांव के करीब जंगल से धिरे उंचे पहाड़ पर है। जहां आज से लगभग 10 वर्ष पूर्व उसे पहाड़ पर ग्रामीण स्वर्गीय लेखो यादव के द्वारा बनाए गए छोटी सी पत्थर का मंदिर पर शिव पार्वती की पूजा अर्चना करते थे। इसी बीच एक नागा साधु बाबा बसंत पुरी उस मंदिर में आकर आस्था जागने की काम किया। तत्पश्चात क्षेत्र के बुद्धिजीवी एवं समाजसेवियों के सहयोग से क्षेत्र के घरों में चंदा इकट्ठा कर श्री श्री 108 बाबा मंदिर के प्रांगण में भव्य तरीके से यज्ञ आयोजन कर श्रद्धालुओं 

आकर्षित करने का काम किया। जबकि इसके पूर्व पहाड़ नाथ बाबा मंदिर जाने के लिए लोगों को भय का माहौल बना हुआ था। लेकिन नागा साधु बाबा बसंत पुरी को आने से मंदिर का धरोहर बढ़ता चला गया। जिसके बाद से नागा बसंत पुरी के कठोर परिश्रम के बाद मंदिर के चढ़ावा पैसै से भव्य मंदिर निर्माण करने लालसा जगी। जो आज भी मंदिर का निर्माण कार्य प्रगतिशील है। मान्यता है की इस मंदिर में जो श्रद्धालु सच्चे मन से पूजा अर्चना करते हैं उनकी मन्नते यहां पूरी होती है। आज इस मंदिर का व्याख्या बांका जिले के कोने-कोने में गूंज रही है। लोग निर्भीक होकर यहां आकर पूजा अर्चना करने में लगे हैं। मंदिर के तराई पर बने जलकुंभी से जल भरकर बाबा भोलेनाथ की पूजा किए जाते हैं जहां खासकर सोमवार एवं पूर्णमासी के दिन श्रद्धालुओं की तांता लगी रहती है। आज सावन पूर्णिमा के अवसर पर लगभग लाखों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचकर बगैर प्रशासनिक सुरक्षा के बीच पूजा अर्चना किया। वही इस मौके पर समाजसेवियों द्वारा श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क नींबू शरबत वितरण भी किया गया। इस बाबत मंदिर के पुजारी नागा साधु बसंत पुरी ने बताया कि इसी प्रकार श्रद्धालुओं की सहयोग प्राप्त होती रहेगी तो इस मंदिर को अलग पहचान दिलाया जाएगा जो बांका जिले के प्रसिद्ध मंदिर के नाम से जाने जाएंगे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें