Rewari News : महापुरुषों की जयंती पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया



वसुंधरा, पर्यावरण व जल संरक्षण एवं स्वच्छता के संदेश के साथ बाल गंगाधर तिलक एवं चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर पौधारोपण कर बेटियों द्वारा हरियाणा राज्य को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने का संदेश दिया गया। डॉ.आर.के. विश्वकर्मा, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा सरकार, व "ग्रीन इंडिया -क्लीन इंडिया",'ग्रीन हरियाणा- क्लीन हरियाणा' अभियान के तत्वधान में राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बूढ़पुर,रेवाड़ी के  सेमिनार हॉल में वसुंधरा,पर्यावरण व जल संरक्षण एवं स्वच्छता के संदेश के साथ बेटियों के साथ 101 पौधारोपण वितरण कर देश के अमर सेनानी लोकमान्य तिलक और चंद्रशेखर आजाद दोनों शुर वीरों को पुष्पांजलि अर्पित कर शिक्षा और खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल बेटियों मुस्कान,वंदना, दिव्या,भारती, महक,खुशी, सिमरन को सम्मानित किया गया।कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ.आर.के. जांगड़ा विश्वकर्मा,सदस्य,स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा सरकार एसटीएफ ने कहा राष्ट्रभक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को हरियाणा की पावन धरा पानीपत से देशवासियों को बेटी -बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया था जिसके सुखद परिणाम मिल रहे हैं। उन्होंने कहा बेटियां आगे बढ़ेंगे तो देश आगे बढ़ेगा।डॉ. विश्वकर्मा ने कहा बाल गंगाधर तिलक की पूर्ण स्वराज की मांग से विदेशी हुकूमत की नींव हिलाने वाले देश के अमर वीर सपूतों चंद्रशेखर आजाद को उनकी जन्म जयंती पर कोटि-कोटि नमन कर उनके साहस संघर्ष और समर्पण की कहानीयां देशवासियों को सदा देशभक्ति के लिए प्रेरित करती रहेगी। उन्होंने स्वराज क्रांति की लोकप्रिय नई दिशा के साथ अपने जीवन का एक-एक क्षण मातृभूमि को समर्पित कर युवा क्रांतिकारियों को एक वैचारिक शक्ति प्रदान की। स्वतंत्रता आंदोलन के बीच तिलक महाराज ने गणेश उत्सव और छत्रपति शिवाजी महाराज के महोत्सवों के माध्यम से संदेश दिया।'हुंकार भरी जब उसने इन्कलाब के नारों से,दुश्मन काँप उठे "आज़ाद" के आज़ाद विचारों से”वीरता और साहस के पर्याय अमर क्रांतिकारी शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद की जयंती,स्वराज के लिए अपना जीवन अर्पण करने वाले समाज सुधारक का व्यक्तित्व देश के इतिहास में हमेशा अजर अमर रहेगा।

  


डॉ. विश्वकर्मा  ने कहा शहीद चंद्रशेखर ने जहां अपना नाम आजाद पिता का नाम स्वतंत्रता और जेल को अपना निवास बताया। उन्हें 15 कोड़ों की सजा दी गई। उन्होंने प्रत्येक कोड़े के वार के समय वंदे मातरम और महात्मा गांधी की जय का स्वर बुलंद किया। उन्होंने राम प्रसाद बिस्मिल के नेतृत्व में आजाद ने काकोरी कांड 1925 के लिए भाग लिया। उन्होंने सांडर्स की हत्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ विश्वकर्मा ने सभी बेटियों को पौधे भेंटकर उज्जवल भविष्य हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की। सामाजिक कार्यकर्ता पंकज यादव ने कहा स्वतंत्रता सेनानियों की याद में पौधारोपण कर पर्यावरण के संतुलन को संतुलित किया जा सकता है। बाल गंगाधर तिलक का व्यक्तित्व समाज सुधारक के रूप में युवा पीढ़ी को प्रेरित करते रहेंगे।इस अवसर पर स्कूल की प्राचार्य पूनम कुमारी ने कहा स्वतंत्रता सेनानियों महापुरुषों अमर शहीदों की बदौलत ही आवाज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। कार्यक्रम के आयोजन मंडल का प्राचार्य द्वारा आभार व्यक्त किया गया। 



इस अवसर पर पूनम कुमारी प्राचार्य, अंजू रानी, रेखा बड़ोदिया, सुनील कुमार अध्यापक गण, पंकज यादव, शेखर एवं एकता, सलोनी, सुहानी, दिव्या, सिमरन, सेजल, किरण, भारती, महक, मनीषा, सीमा, खुशी, भारती, निशा आदि छात्राएं उपस्थित रही।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें