Rewari News : कैंब्रिज स्कूल के छात्र हार्दिक दीवान ने महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात की

हरियाणा के रेवाड़ी जिले में कैंब्रिज स्कूल में बारहवीं की पढ़ाई कर रहे छात्र हार्दिक कुमार दीवान को भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू  से मिलने का सौभाग्य मिला एवं उनके भारत के खुद के परिस्तितिक तंत्र विकसित करने की  सोच को राष्ट्रपति द्वारा प्रशंसा मिली । हार्दिक दीवान ने बहुत ही कम उम्र में बड़ा मुकाम हासिल किया है । हार्दिक ने अपनी किताब महामहिम को भेंट की  और आशीर्वाद लिआ । 



हार्दिक का सफर बीटल मैसेंजर   एप्लीकेशन   लॉच  से शुरू हुआ, जिसके तहत उन्होंने व्हाट्सएप की तरह एक मैसेंजिंग प्लेटफॉर्म बीटल नामक एक भारतीय प्रतियोगी बनाया (20 हजार से अधिक डाउनलोड हुए थे)।


कुछ सीमाओं और समर्थन की कमी के कारण ऐप्लिकेशन प्ले स्टोर से हटा दिया गया था, लेकिन कोविड के समय उन्होंने कोविड के बीच मेडिकल विशेषज्ञों के लिए एक विशेष सुरक्षा ढाल को- टर्मिनेटर शील्ड विकसित की। इस ढाल में एक एयर कूलिंग सिस्टम और अन्य सुविधाएं शामिल थीं, जो डॉक्टरों को कोविड के दौरान अधिक दक्षता से काम करने में मदद करती थीं। वह कई सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन परियोजनाओं पर काम करते रहे और अपने कौशल और आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कई सम्मेलनों और प्रतियोगिताओं में भाग लिया। 


हार्दिक का मानना है कि विकसित देश बनने के लिए, विकसित देश की तरह सोचना ज़रूरी है।  हार्दिक भारत का परिस्तितिक तंत्र विकसित करना कहते है, यह इनका मिशन भी है।  इन्होने इस विषय को जनता एवं सरकार कि नज़रो में लाने के लिए बहुत प्रयास किए । एक छोटी सी टीम बनाई और खुद के परिस्तितिक तंत्र को बनाने के लिए क्या आवश्यक है उनके बारे में रिसर्च कि। हार्दिक का कहना है कि ये मिशन भारत के नागरिक वह सरकार की सहायता के बिना मुमकिन नहीं है। इस विषय को जनता वह सरकार के स्वरूप रखने हेतु  हार्दिक दीवान ने एक पुस्तक लिखी।


हार्दिक की पुस्तक, "व्हाई इंडिया नीड्स इट्स अजना ?" का विमोचन हरियाणा के राज्यपाल  बण्डारू दत्तारेय ने किया। इनकी पुस्तक और मिशन को, उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर, शिक्षा मंत्री कँवर पाल गुज्जर, विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चाँद गुप्ता, राज्यसभा सांसद श्री कृष्ण लाल पंवार, कृषि मंत्री श्री जे पी दलाल, सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, राज्यसभा सांसद श्री राम चंद्र जांगड़ा, गोल्डर बॉय नीरज चोपड़ा, अम्बाला से विधायक श्री असीम गोयल, युवा विधायक श्री भव्य बिश्नोई, हिघ्कोर्ट जस्टिस मनोज बजाज, डायरेक्टर ऑफ़ एजुकेशन आईएएस अंसज सिंह, मशहूर यूटूबेर हर्ष बेनीवाल एवं दिलराज सिंह, इंडियन आयल के डिरेकटर एम्ल डहरिया, गूगल बॉय कौटिल्य पंडित सहित कहीं  जानी- मानी हस्तीओ ने  सराहा है ।  


भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी से मिलने के बाद हार्दिक बहुत प्रोत्साहित महसूस कर रहे है । हार्दिक भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से मिलकर इस विषय में चर्चा करना कहते है। हार्दिक की पुस्तक प्रधानमंत्री मोदी के विज़न  से प्रेरित है ।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें