Rewari News : रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविर का डीसी ने किया शुभारंभ



डीसी एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रॉस सोसायटी मो. इमरान रजा ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से दिव्यांगजनों को हर संभव सहयोग दिया जा रहा है। दिव्यांगजनों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यमों से लाभांवित करने के लिए सरकार सजग है और जन कल्याणकारी योजनाओं से दिव्यांग जन को जोड़ा जा रहा है। रेडक्रॉस सोसायटी भी दिव्यांगजनों को सरकारी सेवाएं प्रदत्त करने में अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। डीसी इमरान रजा गुरुवार को शहर के बाल भवन सभागार में आयोजित सहायक उपकरण वितरण शिविर का शुभारंभ कर अवलोकन करने उपरांत जरूरतमंद दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण व कृत्रिम अंग वितरित कर रहे थे। उन्होंने रेडक्रॉस संस्था के संस्थापक जॉन हेनरी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। 



डीसी ने दिव्यांगजनों से रूबरू होते हुए उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि वे सकारात्मक दृष्टिकोण से आगे बढ़ते हुए हर क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि समाज में अनेक ऐसे उदाहरण हैं जिन्होंने विकलांगता को अपनी कमजोरी नहीं बनने दिया बल्कि अपने आत्मविश्वास के बलबूते दिव्यांग होने के बावजूद कीर्तिमान स्थापित करते हुए समाज में मिसाल कायम की। उन्होंने कहा कि हमें दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में लाने के प्रयास करने चाहिए और उनके साथ समानता का व्यवहार करना चाहिए। केंद्र सरकार ने दिव्यांगों के अधिकार के प्रति संवेदनशील पहल की है। इसके मुताबिक अब दिव्यांगों को अपमानित करने, धमकी देने, पिटाई करने पर छह माह से पांच साल तक की सजा हो सकती है। राजपत्र में प्रकाशित दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 में इसे लेकर सख्त प्रावधान किए गए हैं।  



जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं डीसी इमरान रजा ने इस अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को बैज लगाकर व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित करते हुए कहा कि रक्तदान महादान है। मानव जीवन में रक्त की बहुत महता है। युवा वर्ग को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए ताकि रक्त के अभाव में किसी भी मनुष्य की मृत्यु न हो पाए। उन्होंने कहा कि हम सभी विशेषकर युवा वर्ग को रक्तदान करने के लिए बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नहीं आती रक्त की कुछ बूंदें किसी घायल व जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाने का काम करती है। रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाता है।



डीसी इमरान रजा ने बताया कि दिव्यांगजन 1968 टोल फ्री नंबर दिव्यांग जन की सुविधा के लिए शुरू किया गया है, ऐसे में किसी भी रूप से दिव्यांग जन अपनी समस्या अथवा शिकायतें उक्त टोल फ्री नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगजनों को सरकार की ओर से 2750 रुपए मासिक पेंशन दी जा रही है। 



इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, सचिव रेडक्रॉस सोसायटी महेश गुप्ता, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, डीसीडब्ल्यूओ वीरेंद्र यादव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें