Chandan News: एक दिवसीय पोषण एवं स्वास्थ्य प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत ज्ञान भवन कड़वामारन में गुरुवार 18 मई को संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रोशन के अध्यक्षता में लोकमंच बिहार इकाई चांदन, बांका एवं सामाजिक सुरक्षा मंच के संयुक्त तत्वावधान में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत एक दिवसीय पोषण एवं स्वास्थ्य  प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। विषय प्रवेश के दौरान मुख्य प्रशिक्षक दलित मुक्ति मिशन के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन नें प्रतिभागियों को बताया कि लोगों को पोषण संबंधी जानकारी होना अति आवश्यक है। पोषण, स्वास्थ्य एवं शिक्षा से ही मनुष्य की संपूर्ण जीवन के विकास की नींव रखी जाती है। और बच्चे को उसकी उम्र के अनुसार पोषण न मिलने के कारण बच्चे में सुरक्षा और खाने में विविधता कुपोषण दूर करने के लिए ज़रूरी है,ये दोनों ही बातें सीधे आय से जुड़ी होती हैं। समुचित आय नहीं होगी तो बच्चे और परिवार के अन्य सदस्यों को पोषण मिलना मुमकिन नहीं है। ऐसा आकलन है कि देश में हर साल अकेले कुपोषण से 10 लाख से ज्यादा बच्चों की मौत हो जाती है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 55 प्रतिशत बच्चे कम वजन के है। और 55 प्रतिशत बच्चों की मौते कुपोषण के कारण होती है। उन्होंने कहा कि, पौष्टिक भोजन स्वास्थ्य की एक 

महत्त्वपूर्ण आधारशिला है। इसलिए, शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए भोजन में उचित मात्रा में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होनी चाहिए। पोषक तत्वों की अधिकता और कमी-दोनों समान रूप से हानिकारक हैं और व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामुदायिक स्वास्थ्य पर लम्बे समय तक चलने वाले प्रतिकूल प्रभाव है। आगे उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति है। स्वास्थ्य का महत्व सबसे पहले है और बाकी सब कुछ इसके बाद में आता है। अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे हम कैसी हवा में सांस लेते हैं, कैसा पानी पीते हैं, कैसा भोजन खाते हैं, किस तरह के लोगों से हम मिलते हैं और हम कैसा व्यायाम करते हैं। इस अवसर पर लोकमंच चांदन के कम्युनिटी मोबिलाइजर श्रीमती सुनीता देवी, कैपिसिटी बिल्डर बलराम कुमार, अम्बेडकर प्रेरणा दल के उत्प्रेरक महालाल बेसरा, अम्बेडकर युवा मंच के उत्प्रेरक लखन मुर्मू, सावित्री बाई माता समिति के उत्प्रेरक रानी शर्मा आदि अन्य लोगों ने बताया कि आज स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता का अभाव है। एक तरफ सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं तो कम जरूर है, किन्तु जो सुविधाएँ उपलब्ध है उसका लाभ भी जानकारी के अभाव में लोग नहीं ले रहे हैं। आंगनबाड़ी, पंचायत स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आदि स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु ढांचा बनी हुई है, किन्तु अपेक्षा कृत किसी कारणवश आम लोग पूर्ण लाभ लेने से वंचित होते दिख रहे हैं। चांदन प्रखंड के विभिन्न गाँव से कार्यशाला में लगभग 55 लोग जिसमें पुरूष, महिला, युवा लोग शामिल हुए। प्रशिक्षण के अंत मे सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि अपने अपने गांव में जहाँ आंगनवाड़ी केंद्र है, वहाँ बच्चे, (कुपोषित-अतिकुपोषित), किशोरी, गर्भवती व धात्री महिलाओं का पोषण व स्वास्थ्य स्थिति के बारे में पता कर एक रिपोर्ट बनाई जाय और उस रिपोर्ट से प्रतिनिधि मंडल के द्वारा संबंधित अधिकारी-कर्मचारी को अवगत कराया जायेगा साथही लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जायेगा।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें