Chandan News: साल भर से विवादों में घिरे पहाड़ नाथ मंदिर के पुजारी एवं ग्रामीणों के बीच हुआ कमेटी गठन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। आनंदपुर ओपी क्षेत्र अंतर्गत पूर्वी कट सकरा पंचायत के पिंडरा गांव स्थित श्री श्री 108 पहाड़ नाथ बाबा भोलेनाथ मंदिर परिसर में मंदिर निर्माण हेतु कमेटी गठन किया गया। समिति गठन में मुख्य रूप से पूर्व कमेटी सदस्य के अलावा पूर्व मुखिया भैरो मरीक, डॉ मुकेश कुमार यादव दिनेश यादव रवि यादव बबलू यादव प्रकाश यादव उत्तम यादव श्री कांत यादव, सुभाष भगत दीनबंधु पांडेय के साथ क्षेत्र के दर्जनों महिला पुरुष गणमान्य ग्रामीण मौजूद थे। रविवार 23 को आयोजित बैठक में भारी शोर-शराबे के बीच आपसी समझौता कर   सर्वसम्मति से नए कमिटी का गठन किया गया। कमिटी गठन के नागा बाबा बसंत पुरी को सम्मानित करते हुए एक साल से बंद पड़े समुदायिक भवन खुलवा कर उनके रहने का स्थान दिया गया। बता दें कि आज के बैठक में कमिटी के निर्णायक सह बैठक की अध्यक्षता कर रहे डॉक्टर मुकेश कुमार यादव एवं गणमान्य लोगों के सर्व सम्मति से अध्यक्ष के रूप में तरी गांव के पूर्व मुखिया सुनील यादव, सचिव पिंडरा गांव के लक्ष्मण 

यादव  कोषाध्यक्ष भेलवा गांव के विकास कुमार यादव महासचिव  सर्वजीत मंडल सक्रिय सदस्य  के रूप में सुइया निवासी  बंटी कुमार यादव को चुना गया। जबकि मंदिर निर्माण एवं संचालन का दायित्व नागा बाबा उर्फ साधु बसंत पुरी सन्यासी को 11 माह का कार्यकाल संभालने का मौका दिया गया है। हालांकि इस निर्णय से पुर्व कमिटी के सदस्यों ने असंतुष्ट व्यक्त करते हुए बताया कि इस मंदिर निर्माण या विधि व्यवस्था में किसी राजनितिक दल का योगदान नहीं रहेगा।इसकी सारी जिम्मेदारी नवनियुक्त कमिटी के सदस्यों की होगी। बता दें कि मंदिर के निर्माण कर्ता स्वर्गीय लेखो यादव के पुत्र तुलो यादव एवं घनश्याम यादव के बीच आज से करीब आठ महीने पूर्व किसी बात को लेकर विवाद उत्पन्न हो गई थी। और मंदिर के मुख्य पुजारी नागा बसंत पुरी मंदिर छोड़कर चले गए थे। उनके चले जाने से मंदिर का विकास में वाधा उत्पन्न हो गई थी। लोगों के मन में आस्था कि ठेस पहुंच गई थी। पहले की अपेक्षा में श्रद्धालुओं का आना-जाना कम पड़ रही थी। जिसे देखते हुए पहाड़ नाथ बाबा मंदिर क्षेत्र के युवाओं के चाहत पर पुजारी नागा साधु बसंत पुरी 14 अप्रैल को बुलाया गया, और विधि वत मंदिर निर्माण कराने का अपील किया।आशय की जानकारी देते हुए बैठक की अध्यक्षता कर रहे डॉक्टर मुकेश कुमार ने बताया कि इन नवगठित कमेटी द्वारा संतोषप्रद कार्य रहा तो आगे कमेटी का विस्तार किया जाएगा।अंत कमिटी के सदस्यों ने निर्णय लिया कि इस मंदिर में मुख्य पुजारी नागा साधु के अलावा चयनित पांच सदस्यों द्वारा मंदिर संचालित किया जाएगा। तथा मंदिर के भक्त तुलो यादव एवं उनकी माता जी को जिविका चलाने के लिए भोले नाथ मंदिर के चढ़ावे में पच्चीस प्रतिशत राशि दी जाएगी। वहीं पुर्व कमिटी गठन के सदस्यों का पुर्व का लेखा जोखा तीस अप्रैल को प्रस्तुत कर देने की बात कही गई।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें