Rewari News : महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पुस्तक "अजना" का विमोचन किया



हरियाणा के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन में पुस्तक "अजना" का विमोचन किया। हार्दिक दीवान ने बताया कि पुस्तक दो दरदूर्शी मित्रों, इस पुस्तक के लेखकों की महत्वाकांक्षा पर आधारित है। लेखक चाहते हैं कि भारत अपना तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करे और अपना खोज इंजन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ई-कॉमर्सऐप, ओटीटी, कम्युनिके शन प्लेटफॉर्म आदि। यह किताब दो भागों में विभाजित है। पहले भाग में संबंधित विषय केसंबंध मेंबुनियादी कार्यात्मकताएं, पेशेवरों और विपक्ष शामिल हैं। यह भारत के अपने AJNA की आवश्यकता के बारे में भी बताएंगे। "अजना" का अर्थ है भगवान शिव की तीसरी आंख। उसी तरह जैसे Google और अन्य विदेशी टेक टाइटन्स हमारे नागरिकों के डेटा को प्राप्त कर रहे हैं और उसका उपयोग कर रहे हैं कई मौद्रिक और व्यावसायिक लाभ, वे निर्णायक रूप से हमारी गोपनीयता पर नज़र रख रहे हैं। भारत को निजता के इस उल्लंघन को रोकना चाहिए और क्रांतिकारी तकनीकी विकास के लिए अपनी तीसरी आंख खोलनी चाहिए।



इस पुस्तक के दूसरे भाग में सार्थक नाम के एक किशोर लड़के की काल्पनिक कहानी है जो भारत के तकनीकी विकास में एक क्रांतिकारी मोर्चे पर रहे। यह समझाता है, भारत अपने इको सिस्टम को कैसे विकसित कर सकता है। इस पुस्तक केसाथ लेखक का लक्ष्य इस मुद्दे को भारतीय नागरिको व्भारत सरकार के समक्ष प्रस्तुत करना है। माननीय राज्यपाल ने पुस्तक के विचार की प्रशंसा की और हार्दिक को उनके भविष्य के प्रयासों केलिए निर्देशित किया। भारत के अपने स्वयं के तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करनेके पुस्तक के केंद्रीय विचार से वह चकित थे और हार्दिक से पुस्तक के विचार की उत्पत्ति के बारे में पूछा। हार्दिक ने साझा किया कि यह किताब सिर्फ एक किताब नहीं है, बल्कि भारत में तकनीकी विकास को बढ़ावा देने के लिए उनका मिशन। 



हार्दिक का मानना है कि भारत में अपना अनूठा तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की क्षमता है और यह पुस्तक उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है। उन्हें उम्मीद है कि उनकी किताब, "व्हाई इंडिया नीड्स इट्स अजना?" महत्वपूर्ण बातचीत को चिंगारी देगी और भारत के उज्जवल भविष्य बनाने की दिशा में कार्रवाई को प्रेरित करेगी। "व्हाई इंडिया नीड्स इट्स अजना?" का लॉन्च इवेंट कई प्रतिष्ठित लोगों की उपस्थिति सेसम्मानित किया गया। जिनमे श्री सुनील कुमार दीवान (हार्दिक के पिता), श्री अभिषेक जोरवाल (आईपीएस), श्री अंशुल बंसल और श्री सुमित जिंदल आदि गणमान्य लोग शामिल रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें