Rewari News : बाईपास पर तीन-तीन फाटक का काम जल्द रेलवे वर्क प्रोग्राम में शामिल होने की उम्मीद जगी



राव अभय सिंह चौक से गोकलगढ़ की ओर जाने वाले बाईपास पर नयागांव के निकट रेवाड़ी-रोहतक और रेवाड़ी-दिल्ली लाइन पर तीन रेलवे फाटक है। रेवाड़ी-रोहतक लाइन पर फाटक संख्या- 1 एवं 1ए तथा रेवाड़ी-दिल्ली लाइन पर फाटक संख्या 56 स्पेशल है। एलसी संख्या 1 पर 14 दिसंबर 2018 के अनुसार यातायात घनत्व 1,70,822 था। एलसी संख्या 1ए पर 21 जनवरी 2017 के अनुसार यातायात घनत्व 1,40,302 था। एलसी संख्या 56 स्पेशल पर 29 जून 2020 के अनुसार यातायात घनत्व 4,17,736 था। यातायात घनत्व को देखते हुए हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां पर रोड ओवरब्रिज/अंडर ब्रिज की कितनी आवश्यकता है। बाईपास पर निर्बाध यातायात की परिकल्पना तब तक साकार नहीं हो सकती जब तक इन फाटकों पर ओवरब्रिज नहीं बन जाता। 



जिले के विभिन्न फाटकों पर रोड़ ओवरब्रिज/अंडर ब्रिज बनवाने के लिए संघर्ष कर रहे डूंगरवास निवासी विवेक भाटोटिया ने बताया कि मार्च 2019 में राज्य सरकार द्वारा इन फाटकों के स्थान पर रोड़ ओवरब्रिज बनाने की‌ प्रशासनिक अनुमति प्रदान कर दी थी। उसके पश्चात हरियाणा राज्य सड़क एवं पुल विकास निगम लिमिटेड (HSRDC) द्वारा सभी औपचारिकताएं पूर्ण करके मामला रेलवे बोर्ड को भेज दिया था। परंतु इस कार्य को अमलीजामा पहनाने में विभिन्न समस्याएं आ रही थी जिसमें सबसे बड़ी समस्या यह थी कि फाटक संख्या 1 एवं 1ए दिल्ली डिवीजन के क्षेत्राधिकार में है व फाटक संख्या 56 स्पेशल उत्तर पश्चिम रेलवे के क्षेत्राधिकार में है। विभिन्न जोन का‌ मामला होने के कारण पत्राचार में काफी समय लग रहा था। इस तकनीकी समस्या के समाधान के लिए हाल ही के दिनों में विवेक भाटोटिया एवं मुकेश कापड़ीवास द्वारा दिल्ली स्थित रेल मंत्रालय के उच्च अधिकारियों से हस्तक्षेप करने की मांग की थी। उनकी मांग थी इस कार्य को किसी एक डिवीजन को सौंपे जाने की ताकि पत्राचार में व कार्य को अमलीजामा पहनाने में ज्यादा समय ना लगे। उनकी इस जायज मांग को देखते हुए रेल मंत्रालय ने अब इस प्रोजेक्ट से जुड़े हुए सभी कार्य उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन को सौंप दिया है। अब दिल्ली डिवीजन के मार्गदर्शन व दिशा निर्देश पर इस प्रोजेक्ट से संबंधित सभी कार्य देखें व करे जाएंगे। अब इस कार्य की आगामी वित्त वर्ष 2023-24 के रेलवे वर्क प्रोग्राम/पिंक बुक में शामिल होने की उम्मीदें बढ़ गई है। अपनी इस तकनीकी मांग के पूर्ण होने पर विवेक भाटोटिया व मुकेश कापड़ीवास ने रेल अधिकारियों का आभार जताया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें