Rajaun News: वार्ड क्रियान्वयन समिति की लापरवाही से जल मीनार बना सोभा का वस्तु

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल सात निश्चय योजना में से सबसे प्रभावी एवं जन जीवन से जुड़ा हुआ हर घर नल का जल अब ग्रामीणों का मुसीबत बन गया। कहीं कागजों पर सिमट कर रह गई तो कहीं जल मीनार से पानी देना बंद कर दिया है, इसी क्रम में पानी बंद होने के कारण ताजा मामला रजौन प्रखंड के सकहारा पंचायत के कई गांवों में पानी के लिए हाहाकार मचना प्रारंभ हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वार्ड क्रियान्वयन समिति के घोर लापरवाही की वजह से बिजली बिल समय पर चूकता नहीं किया गया। इस कारण मार्च क्लोजिंग एवं विभागीय आदेश पर विद्युत विभाग द्वारा नल जल योजना से सम्बंधित जल मीनार का विद्युत विच्छेद कर दिया गया है। मालूम हो वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा हर घर नल का जल आपूर्ति करने के एवज में प्रत्येक घर से 30 रुपए लेकर वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा रजिस्टर पंजी में संधारित करते हुए हर घर नल का जल के जल मीनार, पाइप, टोटी मरम्मत कराने से लेकर बिजली बिल देने का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है। वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा इसके सही रखरखाव एवं वित्तीय प्रबंधन की घोर लापरवाही की वजह से समय पर बिजली बिल जमा नहीं किया गया। इस कारण मार्च क्लोजिंग को देखते हुए विभागीय आदेश पर विद्युत विच्छेद कर देने की स्थिति गांव के लोग पानी के लिए हाय तौबा मचा रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सकहारा विद्युत स्टेशन अंतर्गत पड़ने वाले सकहारा पंचायत के ही वार्ड नंबर- 9, 

14, 15 विष्णुपुर गांव सहित पंचायत के कई अन्य गांव में भी सकहारा विद्युत स्टेशन के कनीय अभियंता राजाराम के आदेश पर उक्त गांव के जल मीनार का विद्युत विच्छेद रविवार 26 मार्च को कर दिया गया है। विद्युत विभाग द्वारा बिना लिखित अग्रिम नोटिस सूचना आदि दिए विद्युत विच्छेद कर देने की स्थिति गांव के लोग काफी पानी के लिए हलकान रहने की स्थिति में बीडीओ राजकुमार पंडित, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी सुश्री दीपशिखा, विद्युत कार्यपालक सहायक अभियंता एवं कनीय अभियंता से तेज धूप व पछिया हवा गर्मी को देखते हुए विद्युत सेवा बहाल करने की गुहार ग्रामीण लोग लगा रहे हैं। विष्णुपुर गांव के प्रबुद्ध ग्रामीण कपिलदेव राव, मनीष कुमार राव, सुनील कुमार राव, अनिरुद्ध राव आदि ने बताया कि वार्ड क्रियान्वयन समिति एवं वार्ड नंबर 14 के वार्ड सदस्या द्वारा बिना कोई अग्रिम सूचना एवं जानकारी दिए हर घर नल का जल के जल मीनार का विद्युत विच्छेद करवा दिया गया है। बीपीआरओ सुश्री दीपशिखा ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्युत विच्छेद की सूचना मिलने पर विद्युत सहायक अभियंता को धूप गर्मी एवं पानी की समस्या को देखते हुए विद्युत सेवा बहाल कराने के लिए कहा गया है। वहीं उन्होंने आगे बताया कि जानकारी मिलने पर विष्णुपुर गांव समस्या निदान के लिए पंचायत सचिव एवं कार्यपालक सहायक आदि को भेजा गया था। बीडीओ राजकुमार पंडित ने बताया कि सकहारा विद्युत स्टेशन कनीय अभियंता राजाराम को तुरंत विद्युत सेवा बहाल करते हुए हर घर नल का जल जल्द सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है। सकहारा विद्युत स्टेशन कनीय अभियंता राजाराम ने जानकारी देते हुए बताया कि विष्णुपुर गांव के वार्ड नंबर 14 एवं 15 में 80 हजार रुपए से भी अधिक बिजली बिल बकाया रहने की वजह से विभागीय आदेश पर विद्युत विच्छेद किया गया है। इधर सकहारा पंचायत वार्ड नंबर 14 विष्णुपुर गांव के ग्रामीणों ने बताया कि विष्णुपुर डाकघर स्थित सरकारी हैंडपंप भी कई माह से खराब पड़ा हुआ है। गांव के कई सरकारी हैंडपंप खराब एवं मरम्मत के अभाव में बंद पड़े रहने की स्थिति में पानी की घोर गंभीर समस्या उत्पन्न हो गया है। इस संबंध में पीएचईडी कनीय अभियंता ज्ञानरंजन ने जानकारी देते हुए बताया है कि रजौन प्रखंड के 18 पंचायत में करीब 17 सौ के आसपास सरकारी हैंडपंप है। जिसमें से मरम्मत सहित अन्य कारणों से अब मात्र करीब चार दर्जन हैंड पंप मरम्मत कराने के लिए शेष बचा है। जिसे चलंत दल द्वारा बंद एवं खराब पड़े हैंडपंपों को मरम्मत कराने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रजौन उपप्रमुख गुड्डू राजा ने भी सकहारा पंचायत अंतर्गत मकरौंधा चैती दुर्गा मंदिर परिसर का खराब पड़े हैंडपंप को ठीक कराने से संबंधित जानकारी पीएचइडी कनीय अभियंता ज्ञानरंजन को बीडीओ के कार्यालय वेश्म में बीडीओ राजकुमार पंडित बीपीआरओ सुश्री दीपशिखा के समक्ष गुहार लगाई है। जिस पर पीएचईडी ज्ञान रंजन ने चलंत दल भेजकर 28 मार्च को मकरौंधा एवं विष्णुपुर डाकघर स्थित हैंडपंप को मरम्मत करा देने का आश्वासन दिया है।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें