Chandan News: कुसुम जोरी मुखिया की मनमानी से नाली की दुर्गंध में जीने को मजबूर ग्रामीण

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। कहने को तो स्वच्छ भारत स्वच्छ मिशन के साथ स्वच्छ ग्राम पंचायत का दावा भले ही प्रखंड में बैठे अधिकारी कर रहे हों। लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है। ऐसे ही मामला चांदन प्रखंड क्षेत्र के कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 9 के सौंतारी गांव से सामने आई है। जानकारी के अनुसार आजादी के बाद से आज तक सौतारी गांव में कुछ छोटी मोटी योजना के सिवाय दो नदियों से घिरे गांव में लोगों को आवागमन के मुख्य सड़क मार्ग जाने के लिए अबतक रास्ता नहीं बन सका है। वहां के लोग आज भी घुटन महसूस कर रहे हैं। दुसरी तरफ वर्तमान मुखिया ममता देवी के नेतृत्व में कुसुम जोरी पंचायत के पुर्व मुखिया असोक यादव ने गांव के लोगों सुविधा उपलब्ध कराने गांव में पीसीसी सड़क निर्माण करने की विचार आया। जबकि पुर्व में भी दो से अधिक बार मुखिया पद पर रह चुके हैं। लेकिन उस गांव में 

कोई भी विकास का काम नहीं कर सका था। लेकिन इस बार गांव में पीसीसी सड़क निर्माण कर यादव वोटरों का दिल जीत लिया है। लगभग पन्द्रह लाखों की लागत से बनाईं गई पीसीसी सड़क ने गांव के चार चांद लगा दिया है। सड़क एवं नाली निर्माण इस प्रकार किया गया है कि यादव टोला के घर से निकलने वाली गन्दा नाली का पानी के बीच अदर कास्ट के लोगों को चलने को मजबूर कर दिया गया है।जिसको देखने वाला कोई नहीं है। जबकि उस गांव के दलित टोला में पुर्व मुखिया अम्रिता देवी द्वारा पीसीसी सड़क निर्माण किया गया था। दुसरी तरफ वर्तमान मुखिया जी के सोजन्य से निर्माण किया गया षष्टम वित्त योजना से पीसीसी सड़क महज 10 मीटर की दूरी को छोड़कर निर्माण कराया गया है। और तो और तो और पीसीसी सड़क मार्ग से वंचित गांव के लोगों के घरों के बाहर नाली का बहता पानी जाने को छोड़ दिया है। जिसे लेकर गांव के गंगाधर पोद्दार, कार्तिक पोदार, नारायण दास, राजेश दास आदि ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें