Chandan News: 15 दिवसीय प्रशिळण कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत धनुवसार पंचायत  मुख्यालय परिसर भवन टोनापत्थर मे स्वोर्ड (सोसाइटी फॉर वेलफेयर ऑपरेशनल एण्ड डेभलपमेन्ट )संस्था द्वारा नाबार्ड प्रयोजित माइक्रो इन्टरप्रेन्योर प्रोग्राम(MEDP)अन्तर्गत अचार उत्पादन के लिए 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन धनुवसार पंचायत की मुखिया श्रीमती बिंदु भारती एंव संस्था सचिव संजय कु.उपाध्याय के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया । प्रशिक्षण मे कुल 30 महिला दीदी को प्रशिक्षण दी जा रही है। महिलाओं को  आत्मनिर्भर बनने लिए  उन्हे बैंक लिंकेज करा कर अचार के  रोजगार से जोडी जाएगी।अचार एक ऐसा उद्योग है जो कम खर्च पर अधिक मुनाफा कमाई जा सकती है 

उन्होंने सभी महिलाओं को कहा यह बहुत अच्छा अवसर है कि हमें प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिला है. इस प्रशिक्षण से हमें उद्यमी बनने का मौका मिलेगा. 15 दिन के बाद आप इसका बिजनेस कर सकते हैं. यहाँ का सबसे बड़ा बाजार सावन का बाजार है उसमें हम इसे आसानी से बेच सकते हैं. संस्था सचिव संजय उपाध्याय ने कहा कि यह नाबार्ड का micro entrepreneur development program (MEDP) है जिसके तहत महिलाओं को उद्यमी बनने का प्रशिक्षण दिया जाता है. इस दौरान महिलाओं को प्रशिक्षण वृति भी दी जाएगी. इस कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप रेखा कुमारी एवं मित्तू घोष उपस्थित थे. प्रशिक्षण में परियोजना समन्वयक बिनोद कुमार एवं सुबोध सिंह ने भी महिलाओं को प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन के दोरान दर्जनों ग्रामीण उपस्थित हुए। यह कार्यक्रम 25 फरवरी को समापन  होगा.

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें