Chandan News: प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय भैरोगंज के बच्चों ने 111 वीं बिहार दिवस पर निकाली प्रभात फेरी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 22 मार्च 2023 बुधवार को बिहार स्थापना दिवस विद्यालय के बच्चों एवं शिक्षक शिक्षिकाओं ने बड़े ही धूमधाम से बेनर  तले 111वीं बिहार स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय भैरोगंज के प्रिंसिपल अशोक कुमार यादव के नेतृत्व में नवम वर्ग के छात्र-छात्राओं द्वारा विद्यालय से मुख्य बाजार होते हुए भैरोपुर मोड़ तक प्रभात फेरी निकालकर लोगों को बिहार स्थापना दिवस का संदेश दीया। मौके से प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय भैरोगंज के प्रिंसिपल अशोक कुमार यादव ने बताया कि हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है। यह राज्य के गठन को चिंहित करता है इसी दिन अंग्रेजों ने 

1912 में बंगाल से बिहार को अलग कर एक राज्य बनाया था, इस दिन बिहार में सार्वजनिक अवकाश होता है इसलिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जब सत्ता संभाली तो उन्होंने 22 मार्च को बिहार दिवस मनाने का ऐलान किया। इसका मुख्य मकसद अपने राज्य की विशिष्टताओं की दुनिया भर में ब्रांडिंग तथा बिहारी होने पर गर्व महसूस करते हैं। इस मौके पर विद्यालय के प्रिंसिपल के अलावा शिक्षक योगेश कुमार विकास,संजय मिश्रा,जय प्रकाश गुप्ता, सुनील कुमार, शिक्षिका प्रतीभा पाठक,सबीता कुमारी एवं दक्षिणी बारने पंचायत के मुखिया तुलसी रजक मौजूद थे। ज्ञात हो कि आज ही के दिन हिन्दू नव वर्ष का विशेष महत्व है विक्रम संवत 2080 आज से शुरू हो गया है इसे संवत्सर भी कहा जाता है जब प्रकृति में वृक्ष और लताऐं पल्लवित और पुष्पित होती है यही वजह है कि इस माह से नए हिन्दू वर्ष की शुरुआत होती है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें