Bounsi News: पूजा-अर्चना के साथ संताल आदिवासियों के बहापर्व में पानी की होली खेलने की परंपरा

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। ऐतिहासिक मंदार क्षेत्र में आदिवासी जनजाति संताल समुदाय के लोगों का बहा पर्व होली की धूम मची है। विदित हो कि देश अमृत काल उत्सव मना रहा है। वहीं संताल आदिवासियों की हर साल अमृत काल की होली मनाने की परंपरा सदियों से चली आई है। आदिवासियों के सांस्कृतिक धार्मिक अवधारणाओं के प्राचीन काल के ऐतिहासिक किवदंती उल्लेख मिलता है। विश्व में आई जलजला से विनष्ट हुए प्राणियों में जाहेर ऐरा देवी की अमृत वर्षा से आदिवासियों को नवजीवन की प्राप्ति हुई है। तभी से पूजा-अर्चना के साथ संताल आदिवासियों के बहापर्व में पानी की होली खेलने की परंपरा है। पूर्व प्रमुख सह मांझी परगना के बाबूराम बास्की ने संताल आदिवासी जनजातियों के पानी की होली खेलने के बाबत महत्वपूर्ण जानकारी दी। 

बात बहुत पुरानी है जंगल में निवास करने वाले आदिवासी जनजातियों के सीमवीर, मानवीर, गाड़वीर, बुरु पर्वत आदि सात विस्तृत वन क्षेत्र के अंचलों में अग्नि वर्षा से हाहाकार मचने से मानव, पशु-पक्षी सभी विनष्ट होने लगे। जो कोई कंदराओं में छुपे रहे वही गिनती के कुछेक बच गए। इस तरह प्राणियों के विलुप्त होने की यदकिंचित संभावनाओं पर जनजीवन की मंगल कामनाओं को लेकर जाहेर ऐरा देवी की पूजा-अर्चना की गई। देवी ने प्रसन्न होकर अमृत वर्षा की और विलुप्त हो रहे प्राणियों में नवजीवन का संचार हुआ। आदिवासी मान्यताओं के अनुसार होली के चार रोज पूर्व फाल्गुन शुक्ल एकादशी से दो-तीन दिनों तक बहापर्व मनाते है। पुजारी महिलाओं को आंचल में साल सखुआ फूल देकर आशीर्वाद देते ही गांव के आदिवासी पुरुष-महिलाओं ने हर्षोल्लास से नाचते-गाते खूब खेली पानी की होली।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें