Rewari News : अमृत काल में आर्थिक रूप से सशक्त होने के साथ-साथ मानवीय बजट : वंदना पोपली



भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता वंदना पोपली ने आम बजट 2023 को अमृत काल का उम्मीदों भरा बजट बताते हुए कहा है कि इस बजट में सभी वर्गों का ध्यान तो रखा ही गया है साथ ही भविष्य की झलक भी दिखाई देती है। यह बजट इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है की भारत के इतिहास में पहली बार महिला राष्ट्रपति ने महिला वित्त मंत्री को इस बजट को प्रस्तुत करने की अनुमति दी है 

आज भारत की अर्थव्यवस्था पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। हम तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है पूरा विश्व हमारी तरफ देख रहा है कोरोना के बाद जहां विश्व में बहुत से देश ऐसे हैं जो आर्थिक मोर्चे पर जूझ रहे हैं वही पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है कि भारत की अर्थव्यवस्था किस प्रकार से बढ़ रही है।

प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन में हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो आम बजट प्रस्तुत किया है उसमें सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है चाहे प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट 66% बढ़ाने की बात हो या फिर पूंजीगत निवेश को 33% से बढ़ाकर 10 लाख करोड़ किया गया आदिवासी कल्याण के लिए 15000 करोड़ का पैकेज दिया गया इन्फ्राट्रक्चर में 75000 करोड का निवेश करने की बात हो या फिर 10000 करोड़ शहरी विकास के लिए रखा गया 2.4 लाख करोड़ रेलवे के लिए बजट आवंटित किया गया। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जिसका इस बजट का ध्यान ना रखा गया हो।

महिलाओं के लिए बचत सम्मान पत्र ग्रामीण महिलाओं के लिए 21 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप मोदी सरकार की महिलाओं के प्रति उज्जवल सोच को दिखाता है जिस प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना में महिलाओं को आगे रखकर और अब बचत में महिलाओं को प्रोत्साहित करना बताता है कि मोदी राज में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिला है।

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए भाजपा सरकार प्रतिबद्ध है। आम बजट में भी स्पष्ट तौर पर कृषि से जुड़े स्टार्टअप को प्राथमिकता देने की बात कही गई है पशुपालन डेयरी मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपए किया गया है मोटे अनाजों या श्री अन्न को बढ़ावा देने के लिए 22 सौ करोड़ का फंड दिया गया है।

2023 का आम बजट भविष्य लक्षित है यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच को परिभाषित करता है ऐसा समय जब हमें पर्यावरण की तरफ भी ध्यान देने की आवश्यकता है  इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल को सस्ता करना तथा प्रणाम योजना को लाना, रासायनिक खेती से दूर जाकर एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती की तरफ लेकर जाना हमारे दूरगामी लक्ष्य को बताते हैं।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें