Chandan News: संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के जन्मदिन के पूर्व संध्या पर विचार गोष्ठी तथा गुरु आरती एवं भजन संध्या

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कुसुम जोरी पंचायत अंतर्गत कड़वा मारण गांव स्थित ज्ञान भवन परिसर में शनिवार 4 फरवरी को अम्बेडकर युवा मंच एवं सामुदायिक सुविधा केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी महाराज के जन्मदिन के पूर्व संध्या पर दलित मुक्ति मिशन के संस्थापक श्री महेन्द्र कुमार रोशन के अध्यक्षता में विचार गोष्ठी तथा गुरु आरती के साथ भजन संध्या का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन दलित मुक्ति मिशन के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन गुरु रविदास के तैलचित्र पर माल्यार्पण  एवं पुष्पांजलि अर्पित किया। साथ ही संत शिरोमणि रविदास जी के विचार पर प्रकाश डाला। और उन्होंने कहा कि *राज्य ऐसा चाहु जहां सभन को मिले अन्य, छोटी 

बड़ो सब एक है रविदास रहे प्रसन्न* आपके सेवक आपको सतगुरु, जगत गुरु आदी नामो से सत्यकार करते हैं, आपकी चमत्कार से  करोड़ों लोगों का उद्धार हुआ जैसे मीरा बाई , सिकन्दर लोदी,राजा पीपा, राजा नागरम आदि इस अवसर पर गुरु आरती में महिला एवं लड़कियों ने भजनों से लोगों को भरपूर आनंदित किया। इस अवसर पर शिक्षक विजय कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता महा लाल बेसरा, बालो पुझार, बलराम कुमार, मुनी देवी, झूमा देवी, सबिता देवी, रूबी देवी, रीना देवी आदी अन्य लोगों ने अपने वक्तव्य में बताया कि गुरु रविदास के जीवन संघर्ष को शिक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल की मांग होनी चाहिए साथही उनके जन्मदिन सरकारी अवकाश घोषित करना करना चाहिए।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें