Rewari News : BKU ने फसलों के बकाया बीमा क्लेम व भावांतर भरपाई का भुगतान को लेकर डीसी को ज्ञापन सौंपा


ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : बाजरा कपास आदि फसलों के बकाया बीमा क्लेम व भावांतर भरपाई का भुगतान न होने पर भाकियू चढूनी लगाएगी कृषि कार्यालय को ताला ज्ञापन सौंपकर अल्टीमेटम दिया।



भाकियू चढूनी रेवाड़ी के पदाधिकारियों ने जिला उपायुक्त श्री अशोक गर्ग को ज्ञापन सौंपकर कड़े शब्दों में कहा कि किसानों के बकाया भुगतान को लेकर कृषि कार्यालय को ताला लगा कर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया जाएगा । आप सभी को ज्ञात होगा कि भारतीय किसान यूनियन चढूनी की तरफ से क्षेत्र के किसानों को उनका हक दिलाने के लिए पिछले साल भी बाजरा कपास आदि फसलों के बकाया फसल बीमा क्लेम भुगतान के लिए कृषि कार्यालय को ताला लगाकर लगातार महीने भर तक धरना दिया था जिसके पश्चात जिला प्रशासन ने बीमा कंपनी के साथ बैठक करवाकर लगभग 52000 किसानों के बकाया बीमा क्लेम का भुगतान कर दिया गया था लेकिन इसके बावजूद भी हजारों किसानों के बीमा क्लेम भुगतान को लैंड मिसमैच व बैंक अकाउंट आधार सीडींग न होने के कारण अटका दिया था भारतीय किसान यूनियन चढूनी का कहना है कि जब बीमा कंपनी प्रीमियम राशि वसूली करती है तो सब ठीक होता लेकिन भुगतान के समय किसानों के खातों में कमी निकालकर उसे अटका दिया जाता है अब क्षेत्र के किसानों के साथ ये ज्यादती नहीं सही जाएगी और इसके साथ ही बहुत से किसानों का भावांतर भरपाई योजना का भुगतान अब तक नहीं किया गया है इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली किश्त भी बहुत से किसानों के खातों में जमा नहीं हो रही अब हाल ही में पाले के कारण खराब हुई सरसों की फसल की भी विशेष गिरदावरी करवाकर प्रति एकड़ तीस हजार रुपए मुआवजा दिया जाए क्योंकि पाले के कारण क्षेत्र के किसानों की पचास से सत्तर फीसदी तक फसल खत्म हो चुकी है इन सभी मुद्दों को लेकर भारतीय किसान यूनियन चढूनी 6 फरवरी से संबंधित किसानों को साथ लेकर कृषि कार्यालय को ताला लगा अनिश्चितकालीन धरना देगी। इसके मौके पर जिला प्रधान समय सिंह उपप्रधान सवाचंद नंबरदार, अशोक रोझूवास मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education