Chandan News: किसान निधि योजना से संबंधित बैठक कर दिया जानकारी

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी बारने पंचायत भवन परिसर में बुधवार को मुख्या तुलसी रजक के अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना से संबंधित बैठक आयोजित कर लोगों को जागरूक किया। बैठक में किसान समन्वयक मृत्युंजय कुमार राय ने बताया कि किसान निधि योजना की राशि योग्य लाभुक को दिया जाना है बावजूद इस योजना का लाभ पाने वाले किसानों को चिंहित किया जा रहा है, जिसमें कुल किसान एक से अधिक परिवार जैसे पति-पत्नी, जो किसान की मृत्यु हो गई है और पैसा उनके खाते में जा रहा हो वैसे लाभुकों को चिंहित किया जा रहा है। ताकि योग्य लाभुक  किसान निधि योजना का लाभ उठा सकें। इसके तहत इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को किसान रजिस्ट्रेशन, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जमीन रसीद, वंशावली एवं अन्य डॉक्युमेंट्स के साथ राशन कार्ड भी देना 

अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि सरकार ने यह कदम योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए उठाया है। इस योजना के तहत अब नए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक के नाम से जमीन के रसीद एवं जमाबंदी अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। एवं किसान सलाहकार के भौतिक सत्यापन के बाद आवेदक किसान  पति-पत्‍नी या परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिलेगा। बता दें कि पीएम किसान निधि योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये हर साल दिए जा रहे हैं। अब तक सरकार 12 किस्तों का पैसा किसानों को दे चुकी है। उन्होंने आगे  बताया कि जिन लाभार्थियों के पास राशन कार्ड नहीं है वह बिना राशन कार्ड के ही फार्म के साथ किसान रजिस्ट्रेशन,आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जमीन रसीद, वंशावली के साथ प्रखंड क्षेत्र के अपने-अपने किसान सलाहकार को दस्तावेज जमा कर दें या अपना दस्तावेज चांदन कृषि कार्यालय में जमा कर दें जो ससमय सभी लाभुक किसानों के दस्तावेज  कंप्यूटरीकृत ऑनलाइन अपलोड कर सकें। मौके पर कृषि समन्वयक मृत्युंजय कुमार राय, सरपंच आशीष रोबिन उड, पंचायत समिति सदस्य छोटेलाल भगत, एवं पंचायत के सभी वार्ड सदस्य के अलावा सेंकड़ों किसान मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें