Chandan News: हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज में 70 महिलाओं की स्वास्थ्य जांच

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी एके सिन्हा के नेतृत्व में प्रखंड के सुदूर क्षेत्र अंतर्गत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज में शुक्रवार 9 दिसंबर को 70 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच किया गया है। जांच शिविर में मुख्य रूप से पदस्थापित आयुष चिकित्सक डॉ जय किशोर कुमार, एवं जीएनएम इंद्राणी कुमारी, ए एन एम सुशीला टोम्पो, विद्यालक्ष्मी भारती, शैलबाला शिवानी, निर्मला हंसदा, रूबी कुमारी, शांतिना मुर्मू, संजू कुमारी द्वारा सभी गर्भवती महिलाओं की उक्त रक्तचाप डायबिटीज हिमोग्लोबिन वजन ब्लड टेस्ट एचआईवी टेस्ट आदि का जांच 

किया गया। जिसमें लगभग 6 एनीमिक गर्भवती महिलाओं को उचित खानपान से संबंधित परामर्श दिया। साथ ही सभी गर्भवती महिलाओं को दो केला एक सेव के आयरन सिरप कैल्शियम टेबलेट वितरण किया गया। आशय की जानकारी देते हुए शिविर में मौजूद आयुष चिकित्सक डॉ जय किशोर ने बताया कि प्रभारी चिकित्सक एके सिन्हा के आदेश पर एएनसी शिविर आयोजित की गई है जो प्रत्येक माह के 9 तारीख को होना है। लेकिन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में पहुंचने के लिए मरीजों को काफी परेशानी की सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने आगे बताया कि रास्ते के सम्बन्ध में कई जनप्रतिनिधि द्वारा आश्वाशन दिया गया है लेकिन आज तक रास्ता नहीं बनाया गया है, इस अस्पताल आने के मरीजों को मुख्य मार्ग से स्कूल होते हुए उठकर या मोटरसाइकिल से लाना पड़ता है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें