Bounsi News: बौंसी मेले में कृषि प्रदर्शनी को लेकर चल रही खास तैयारी

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। मंदार महोत्सव सह बौंसी  मेले की तैयारी काफी जोर पकड़ ली है। तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की  आवाजाही प्रतिदिन मेला ग्राउंड हो रही है। साथ ही तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं। इस बार कृषि प्रदर्शनी में किसानों के लगभग हर सवालों का जवाब उपलब्ध रहेगा। कई तरह के नई नस्लों के समावेश भी कृषि प्रदर्शन में किया जाएगा। रविवार को स्व मुनीश्वर कृषि प्रदर्शनी में पहुंचे जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि किसानों को जरूरी जानकारियां भी एक ही कैम्पस से किसानों को मिलेगा । कृषि , उद्यान,  भूमि संरक्षण  सभी मिलकर कार्यक्रम बना रहे हैं, जिसको प्रदर्शनी में दिखाया जाएगा।  किसानों को टेक्नोलॉजी वगैरह की जानकारी दी जाएगी। किसी भी योजना को लेना है तो कैसे लिया जाएगा, योजना के लिए कैसे अप्लाई करना है, क्या-क्या होना है, यह सारी जानकारी एक ही कैम्पस में मिलेगी। कृषि प्रदर्शनी का स्ट्रक्चर तैयार किया गया है, जिस प्रदर्शनी में अन्य विभागों के स्टाल प्रदर्शनी लगाई जाएगी। यहां एग्रीकल्चर से संबंधित  प्रदर्शनी होगा। छत पर बागवानी करने संबंधित जानकारी भी दी जाएगी। खेती की जानकारी होगी।

आपदा प्रबंधन की टीम पहुंचेगी मंदार

बौंसी मेला में आपदा प्रबंधन की टीम एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की टीम मौजूद रहेगी । एसडीआरएफ  10 जनवरी के आसपास मंदार पहुंच जाएगी। आपदा प्रबंधन के पदाधिकारी अनंत  कुमार ने बताया कि, बौंसी मेला प्रांगण में भी आपदा प्रबंधन के द्वारा जानकारी लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। कई नए-नए अधिकारी आए हैं, जिन्होंने बौंसी  मेला नहीं देखा है वो सभी मेला देखने को लेकर काफी उत्साहित हैं। मालूम हो कि, पर्यटन विभाग के इसी सांस्कृतिक कला मंच पर उद्घाटन से लेकर मेले के समापन तक का कार्यक्रम आयोजित होते हैं। इस बीच एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का क्रम भी इसी मंच से संचालित होता है। आकर्षक लुक को लेकर  मंदार महोत्सव का  सांस्कृतिक मंच आकर्षण का केंद्र रहेगा । 

सोनू गुप्ता,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें