Rewari News : जिला प्रशासन के तत्वावधान में जैन पब्लिक स्कूल ऑडिटोरियम में ‘नारद जी.कॉम’ नाटक का मंचन



ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि पैसे की चकाचौंध में भागता व्यक्ति आज स्वयं को, परिवार को और यार-दोस्तों को समय देना भूल गया है, जिसके परिणाम स्वरूप हमारी दिनचर्या बिगड़ती जा रही है और हम मानसिक तनाव से ग्रस्त हो रहे हैं। मनुष्य को सेहतमंद व तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए अपने व्यस्त समय में से मनोरंजन के लिए भी थोड़ा समय निकालना चाहिए। डीसी अशोक कुमार गर्ग शनिवार को आजादी अमृत काल में रेवाड़ी के जैन पब्लिक स्कूल स्थित संतोष कुमार जैन ऑडिटोरियम में सामाजिक सहभागिता के साथ जिला प्रशासन के तत्वावधान में आयोजित ‘नारद जी.कॉम’ नाटक मंचन का बतौर मुख्य अतिथि नाट्य संध्या का शुभारंभ करने उपरांत उपस्थित दर्शकों को संबोधित कर रहे थे। 



डीसी गर्ग ने कहा कि मनुष्य को जिंदगी को आनंद व उत्साह के साथ जीना चाहिए, काटना नहीं। उन्होंने कहा कि मनोरंजन शब्द दो शब्दों के मेल से बना है। मनोरंजन एक ऐसी प्रक्रिया को कह सकते हैं जिसके द्वारा हमें मानसिक शांति मिलती है, आनंद की प्राप्ति होती है और हम ऊर्जावान महसूस करते हैं। डीसी ने कहा कि मनोरंजन कोई आधुनिक जीवन से जुड़ी चीज नहीं बल्कि मनुष्य प्राचीन काल से ही मनोरंजन करता आ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा जीवन बहुत सारे आश्चर्य और रोचक चीजों से भरा है, जिन्हें हम हर रोज तलाश सकते हैं और इसके लिए समय भी निकाला जा सकता है। अपनी रुचियों के लिए व्यस्तता के बीच से समय निकालना कठिन नहीं है बस हमें जीवन का प्रबंधन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समय प्रबंधन के लिए स्वयं का मूल्यांकन करें। किसी भी कार्य को करने के लिए योजना बनाएं अर्थात प्लॉनिंग करें और उसके अनुसार ही समय पर कार्यों का निष्पादन करें, जिससे आप स्वयं के लिए भी समय निकाल पाएंगे।



डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि संगीत की मिठास, संस्कृत के श्लोकों से समृद्ध, जीवन की वास्तविकता सहेजे और अनूप मीचू जी की शानदार अदाकारी से पूर्ण ‘नारद जी.कॉम’ नाटक अपने आप में सम्पूर्ण कृति है और जीवन पर्यंत का अनुपम उपहार है। देश के जाने माने कलाकार अनूप मीचू द्वारा लिखित, निर्देशित एवं अभिनीत ‘नारद जी.कॉम’ में कलाकार द्वारा बेहतरीन कला का प्रदर्शन किया गया, जिसे दर्शकों की खूब वाहवाही व तालियां मिली। नाटक ने दर्शकों को गुदगुदाने के साथ-साथ भाव-विभोर भी किया। ‘नारद जी.कॉम’ नाटक मंचन के दौरान ऑडिटोरियम नारायण-नारायण... की ध्वनि से गुंजायमान रहा।



नारद जी डॉट कॉम के लेखक, निर्देशक और अभिनय करने वाले अनूप मीचू ने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों को अभिभूत कर दिया। सहयोगी कलाकारों में डॉ. कीर्ति गोयल, आशीष शर्मा तथा प्रीतपाल ने नाट्य मंचन को जीवंत करने में भरपूर सहयोग दिया। दर्शकों ने तालियों की गड़ाहट से कलाकारों का अभिनंदन किया। नाटक मंचन में कमलदीप, प्रदीप चाहर एवं संदीप शर्मा का सराहनीय सहयोग रहा। पिछले 35 वर्षों से रंगमंच में किसी न किसी रूप में सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि वे रंगमंच न सिर्फ जीते हैं बल्कि स्वांत दिखाई की जगह स्वांत सुखाय के लिए करते हैं। रंगमंच का खुद ही आनंद लेने वाले अनूप का मानना है कि ऐसी कृति बननी चाहिए जो जीवंत हो, जो लोगों को सोचने पर मजबूर करें. एक विचार मंथन हो। उनका मानना है कि मंच से आपकी कला देखने सुनने के बाद यह बात दर्शकों के मन मस्तिष्क में सामने आती रहे। जीवन में पास से गुजरती रहे और एक सकारात्मक दिशा में उनका जीवन हो और यहां एक लेखक और एक कलाकार का कार्य पूर्ण होता है। रचित, अभिनीत एवं निर्देशित नारद जी डॉट कॉम जीवन की आपाधापी और अंतहीन आकांक्षाओं पर एक कटाक्ष है कि किस तरह एक मनुष्य जो ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है, जो अपने निर्माण के मूल लक्ष्य से भटक कर इस दुनिया के मायाजाल में फंस जाते हैं। नारदजी डॉट कॉम के माध्यम से दिल का ऑपरेशन यूं भी होता है का प्रदर्शन सार्थक संदेश देने में अग्रणी है। नाट्य संध्या में दादा लख्मी चंद फ़िल्म के निदेशक व प्रख्यात कलाकार यशपाल शर्मा, कुलदीप शर्मा व रमेश बल्हारा टीम सहित उपस्थित रहे।



इस अवसर पर डीसी अशोक कुमार गर्ग की धर्मपत्नी रजनी गर्ग, एडीसी स्वप्निल रविंद्र पाटिल, एडीजे सुशील गर्ग, उपभोक्ता फोरम के चेयरमेन एसके खंडूजा, डीडीपीओ एचपी बंसल, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, जिला बाल कल्याण अधिकारी वीरेद्र यायाद, रिपुदमन गुप्ता, प्रदीप जैन, कमल गुप्ता, दीपक सोनी, सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education