Bounsi News: प्रखंड क्षेत्र की सड़कों पर अतिक्रमणकारी काबिज,लोग हलकान, प्रशासन बेखबर

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बताते चलें कि इन दिनों प्रखंड क्षेत्र में अतिक्रमण एक जटिल समस्या बनी हुई है। हालात यह है कि, अतिक्रमण लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। खासकर नगर पंचायत बौंसी बाजार की सभी मुख्य मुख्य सड़कें अतिक्रमणकारियों की चपेट में है। यहां पर अतिक्रमणकारी काबिज हैं। अवैध कब्जा धारकों ने सड़कों के स्वरूप को ही परिवर्तित कर दिया है। यहां तक की फुटपाथ को भी अतिक्रमणकारियों ने नहीं बख्शा है। कहीं पर सब्जी वाले दुकानदार ने अतिक्रमण कर अपनी दुकानें लगाई हैं तो कहीं पर ई रिक्शा वाले ने कब्जा कर अपनी रिक्शा लगाई है तो, कहीं ऑटो वाले ने अवैध कब्जा कर रखा है। ऐसे में राहगीरों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ 

रहा है। बौंसी बाजार का ऐसा कोई सड़क नहीं बचा है जहां अतिक्रमण ना हुआ हो। बौंसी मुख्य बाजार में सैकड़ों की संख्या में पैदल और बाइक से चलने वाले लोगों को आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कारण यह है कि रिक्शा और ऑटो मनमाने तरीके से सड़क पर कब्जा जमाए हुए हैं। इतना ही नहीं बाजार की सभी प्रमुख सड़कें चाहे वह डेम रोड हो, स्टेशन रोड हो, मारवाड़ी गली हो, मुख्य सड़क हो सभी जगह पर दुकानदारों के द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर अपनी दुकानें सजा ली गई है। दुकानदारों के द्वारा अपने सामानों को सड़कों पर रखकर सड़क को संकरा कर दिया जाता है। जिसकी वजह से आए दिन जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इस जाम में आम लोगों के साथ-साथ प्रशासनिक वाहन और एंबुलेंस दोनों को फंसना पड़ता है।

अतिक्रमण की वजह से अक्सर लगती है जाम

बौंसी प्रखंड में जाम सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। दुकानदार फुटपाथ पर अपना कब्जा जमा लेते हैं। वही ई रिक्शा और ऑटो वाले सड़क पर खड़े हो जाते हैं। जिसके वजह से जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। कारण कि यहां पर पार्किंग की कोई सुविधा नहीं होने की वजह से खरीदारी करने के लिए जो ग्राहक बाजार में आते हैं उन्हें भी अपने वाहन को सड़क पर ही खड़ा करना पड़ता है। जिससे राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं इससे सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल के छात्र छात्राओं को होती है। बताते चलें कि सुबह और दोपहर 2:00 बजे अक्सर जाम के कारण डेम रोड में स्कूली बस को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से छोटे-छोटे बच्चे काफी परेशान रहते हैं।

प्रशासनिक कार्रवाई के बाद भी पुनः अतिक्रमण कारी हो जाते हैं काबिज

अतिक्रमणकारियों पर अंचल प्रशासन और पुलिस के द्वारा संयुक्त रूप से कई बार कार्रवाई की गई है। उनके द्वारा कई बार अतिक्रमण को हटाया भी गया है। परंतु प्रशासन की पकड़ ढीली होने के बाद धीरे-धीरे अतिक्रमणकारी पुनः काबिज होना आरंभ कर देते हैं। जिसके वजह से समस्या जस की तस बनी रहती है। प्रशासन को चाहिए कि ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कर उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें। ताकि अतिक्रमण के साथ-साथ जाम की समस्याओं से लोगों को निजात मिल सके। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें