Rewari News : महात्मा गांधी और शास्त्री जी की जयंती के उपलक्ष में नेहरू पार्क सुधार समिति ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए



ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : गांधी जयंती के अवसर पर नेहरू पार्क सुधार समिति के संरक्षक केके बंसीवाल के नेतृत्व मे सदस्यों ने स्थानीय गांधी चौक पहुंचकर गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर समिति के संरक्षक समाजसेवी महेंद्र छाबड़ा, प्रधान राम चंद्र अग्घी, संरक्षक श्याम सहगल, महासचिव त्रिभुवन भटनागर, एडवोकेट सुनील भार्गव,एडवोकेट बृजभूषण सुगंध, मीनू बत्रा, सुनील सतीजा, कुलदीप शर्मा आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर महेन्द्र छाबड़ा ने कहा कि महात्मा गाँधी जी देश के राष्ट्रपिता तथा बापू के रुप में प्रसिद्ध है। वो एक देशभक्त नेता थे और अहिंसा के पथ पर चलते हुए पूरे देश का भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में नेतृत्व किया। उनके अनुसार, ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता की लड़ाई जीतने के लिये अहिंसा और सच्चाई ही एकमात्र हथियार है। वह कई बार जेल भी गये हालाँकि देश को आजादी मिलने तक उन्होंने अपने अहिंसा आंदोलन को जारी रखा। वह हमेशा सामाजिक समानता में भरोसा रखते थे इसीलिये अस्पृश्यता के घोर खिलाफ थे।



प्रधान रामचन्द्र और केके बंसीवाल ने कहा कि जय जवान जय किसान का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का  भारत की आजादी के लिए विभिन्न राष्ट्रीय आन्दोलनों नमक सत्यग्रह और आसहयोग आन्दोलन में भाग लिया। उन्होंने सदैव अपना जीवन सादगी से जीते हुए, इसे अपनी मातृभूमि के सेवा के लिए समर्पित कर दिया। वह महात्मा गांधी के साहस और अंहिसा नीति से काफी प्रभावित थे, यह उनपर महात्मा गांधी का प्रभाव ही था, कि वह देश की आजादी की लड़ाई में इतने कम उम्र में शामिल हो गये थे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें