Chandan News: प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय में चहक कार्यक्रम के तहत 40 प्रशिक्षुओं को मिला प्रमाण पत्र

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय भैरोगंज में चल रहे  जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्राथमिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा के पत्रांक 1725 के आलोक में बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा संचालित बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान कार्यक्रम के तहत स्कूल रेडिनेस मॉड्यूल चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम का पांचवां दिन मंगलवार को समापन के बाद सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को विद्यालय के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार यादव के द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। जहां प्रखंड के तीन संकुल के शिक्षकों ने चहक प्रशिक्षण में भाग लिया,  इस कार्यक्रम में  ट्रेनर मनोज कुमार व राजीव रंजन के साथ प्रोन्नत मध्य विद्यालय जोकटाहा के प्रधानाध्यापक कृष्णदेव राय आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । वहीं दूसरी ओर चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षुओं ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान मिलने वाले चाय भोजन में भारी कटौती की गई थी जबकि सरकार द्वारा सभी प्रशिक्षकों को भोजन के लिए₹90 के करीब आवंटित किया गया था बावजूद खाने पीने में कटौती किया गया था। ज्ञात हो कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश है कि 


सरकारी विद्यालयों में पहली कक्षा के बच्चों को यानि तीन साल नौ वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को अब खेल खेल के माध्यम से कैसे शिक्षा दी जाए। इसके नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों को किताबों का बोझ ना देकर खेलों के जरिए शिक्षा से जोड़ा जाना ताकि बच्चे स्कूल आए तो अपने नैसर्गिक रूप को बरकरार रख सके। साथ ही बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनी रहे। चहक प्रशिक्षण के अंतिम दिन के समारोह में मुख्य अतिथि चांदन वीडियो राकेश कुमार पुर्व मुखिया सुरेश यादव, पुर्व मुखिया सहेंन्दर दास, वर्तमान मुखिया तुलसी रजक, आदि के स्कूल जमीन दाता व दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे। उन्होंने सभी प्रशिक्षु शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि चहक प्रशिक्षण एक्टिविटी बेसेड एडक्शन है। साथ ही उन्होंने बच्चों के सर्वागीण विकास में चाहत प्रशिक्षण नील का पत्थर साबित होने की कामना किए। वही सभी शिक्षकों की कर्मठता और सुदूर क्षेत्रों में काम करने कि काफी सराहना किया।  मौके पर प्रशिक्षु शिक्षक चंदन कुमार भारती भीम प्रसाद रजक सुधांशु कुमार बबलू कुमार यादव अजीत कुमार विनोद कुमार शर्मा ज्ञानरंजन राणा शिक्षिका प्रीति कुमारी सत्यभामा कुमारी अंकिता कुमारी श्वेता कुमारी बीना कुमारी रीना कुमारी आदि मौजूद थे। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education