Bounsi News: आकाशीय बिजली गिरने से मंदार में रोपवे का परिचालन हुआ बाधित, पर्यटक हुए निराश

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। ऐतिहासिक मंदार पर्वत पर संचालित आकाशीय रज्जू में एक बार पुनः खराबी आ जाने से रोपवे का परिचालन बाधित हो गया। बताया जाता है कि, शुक्रवार को हुए बारिश के साथ वज्रपात में रोपवे के लोअर स्टेशन और अपर स्टेशन के एसएमपीएस में खराबी आ गई। स्टेशन का चेंज ओवर भी खराब हो गया। खराबी आने की वजह से रोपवे का परिचालन बंद कर दिया गया है। जानकारी देते हुए आरआरपीएल के साइड इंचार्ज मनीष तिवारी ने बताया कि एसी से डीसी बनाने का कार्य एसएमपीएस के माध्यम से ही होता है। मालूम हो कि, इसके पूर्व 3 फरवरी को हुई बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से रोपवे का एक पैनल जल गया था। जिसके वजह से भी रोपवे का 



परिचालन काफी दिनों तक बाधित था। हालांकि आरआरपीएल कि कर्मियों के द्वारा इसकी सूचना कोलकाता स्थित हेड ऑफिस को भेज दी गई है। शनिवार को रोपवे प्रबंधक दीपक कुमार और साइड इंचार्ज की उपस्थिति में टेक्निकल टीम इसे दुरुस्त करने में लगी रही। लेकिन बारिश के वजह से मरम्मती का कार्य पूर्ण नहीं हो पाया। जिसकी वजह से मरम्मत का कार्य रोक दिया गया है। कयास लगाई जा रही है कि, रविवार को इसका परिचालन आरंभ कर दिया जाएगा। रविवार को परिचालन आरंभ हो जाने से सैलानी यहां से निराश होकर नहीं लौटेंगे। रविवार का दिन अवकाश का दिन होने के कारण सैलानियों की भारी भीड़ मंदार में उमड़ेगी। हालांकि इसके बंद रहने से शनिवार को विभिन्न प्रांतों से आए सैलानियों को निराश होकर लौटना पड़ा। रोपवे बंद रहने से पर्यटन विभाग को करीब 25000 का नुकसान हुआ है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें