Bounsi News: 24 लिफ्ट इरिगेशन और चेक डैम को फिर से जीवित करने की कवायद तेज

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। जिले के मृत हो चुके 24 लिफ्ट इरिगेशन और चेक डैम को फिर से जीवित करने का काम जल्द शुरु कर दिया जायेगा। लघु सिंचाई मंत्री जयंत राज कुशवाहा के निर्देशानुसार विभाग के चीफ इंजीनियर सहित अन्य पदाधिकारियों ने प्रखंड क्षेत्र के पुराने और जीर्ण शीर्ण हो चुके लघु सिंचाई योजनाओं का जायजा लिया और कार्य करने की रूपरेखा तैयार करने में जुट गये। जिले के विभिन्न प्रखंडों के दो दर्जन से ज्यादा लघु सिंचाई योजनाओं को पुनः आरंभ कर दिया जायेगा। इसके आरंभ हो जाने से जिले के हजारों हेक्टेयर की जमीन सिंचित हो सकेगी। किसानों को पटवन के लिए पानी मिलने के साथ-साथ भूमिगत जल का खिसकना भी रुक जायेगा। इसके पूर्व लघु सिंचाई मंत्री के आवास पर चीफ इंजीनियर जगत पासवान सहित विभागीय पदाधिकारियों के साथ मंत्री ने बैठक कर कई निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले के सभी लघु सिंचाई योजना को पुनर्जीवित करने के साथ-साथ किसानों को पानी 

मिलने के लिए जो भी बेहतरीन कार्य योजना लघु सिंचाई विभाग से है उसे अविलंब आरंभ करा दिया जाय। यहां के बाद टीम के द्वारा सिंहेश्वरी गांव के नजदीक चेक डैम का सर्वे किया गया। साथ ही पुराने लिफ्ट इरिगशन जो कुडरो, पवड़ा रामपुर और बहिचा के नजदीक इन तीनों का मुआयना किया गया और इन सभी को पुनर्जीवित करने की बात कही गयी। यहां के बाद टीम के द्वारा ऐतिहासिक मधुसूदन मंदिर के सामने स्थित आगरा जोर पर बने चेक डैम का जायजा लिया गया और इसे नये सिरे से बनाने की बात कही गयी। वहीं दूसरी ओर लघु सिंचाई मंत्री के निर्देश पर विभागीय पदाधिकारियों के द्वारा मंदार तराई में अवस्थित पापहरणी सरोवर का भी निरीक्षण किया गया। बताया गया कि मंत्री के निर्देश पर जल्द ही इसके गाद की सफाई के साथ-साथ नये सिरे से आउटलेट और इन लेट का निर्माण कराया जायेगा ताकि श्रद्धालुओं को स्नान करने के लिए स्वच्छ और निर्मल जल हमेशा मिल सके। मालूम हो कि, इन दिनों सरोवर का जल काफी गंदा हो गया है और इसमें भारी मात्रा में गाद भी जमा हो गया है। इसकी सफाई हो जाने से श्रद्धालुओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी सुविधा मिलेगी। इस मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता द्वारिका मिश्र, कुड़रो पंचायत के मुखिया जयशंकर रवि आदि उपस्थित थे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education