Rewari News : बाबू बालमुकुंद गुप्त की पुण्यतिथि पर हिंदू स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन कल होगा

 

ग्राम समाचार न्यूज़ : रेवाड़ी : जिले के गांव गुड़ियानी में जन्मे यशस्वी साहित्यकार एवं मूर्धन्य पत्रकार स्व. बाबू बालमुकुंद गुप्त की 115वीं पुण्यतिथि पर हरियाणा साहित्य अकादमी, पंचकूला व बाबू बालमुकुंद गुप्त पत्रकारिता एवं साहित्य संरक्षण परिषद्, रेवाड़ी के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 18 सितंबर को मॉडल टाउन स्थित हिंदू स्कूल में होने वाले बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। इस समारोह में अकादमी के पुस्तक पुरस्कार, परिषद् के बाबू बालमुकुंद पुरस्कार, नव प्रकाशित कृतियों का लोकार्पण, विचार गोष्ठी तथा नाट्य मंचन मुख्य आकर्षण होंगे। परिषद् संरक्षक नरेश चौहान एडवोकेट की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में उक्त समारोह की तैयारियों का जायजा लिया गया तथा प्रभार सौंपे गए।



उक्त जानकारी देते हुए परिषद् के महासचिव साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया व समारोह के संयोजक अधिवक्ता रणजीत सिंह ने बताया कि कोसली के विधायक लक्ष्मणसिंह के मुख्य अतिथि में होने वाले इस समारोह की अध्यक्षता जिला उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग करेंगे। कोसली के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) होशियार सिंह व समाजसेवी रामकिशन गुप्ता समारोह के विशिष्ट अतिथि तथा गुप्त जी के प्रपौत्र विमल गुप्त (कोलकाता) स्वागताध्यक्ष होंगे।

उन्होंने बताया कि इस समारोह में 'बाबू बालमुकुंद गुप्त : कल आज और कल' विषय पर गोष्ठी के माध्यम से उनका भावपूर्ण स्मरण किया जाएगा। समारोह में अकादमी के करीब एक दर्जन पुस्तक पुरस्कारों के अलावा परिषद् की ओर से हिंदी तथा हरियाणवी रचनाधर्मिता के लिए दो पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। समारोह में दक्षिणी हरियाणा के करीब एक दर्जन रचनाकारों की नवप्रकाशित कृतियों का लोकार्पण भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि समारोह का मुख्य आकर्षण 'बाबू जी से भेंट' नामक नाट्य मंचन होगा, जिसका लेखन एवं निर्देशन वरिष्ठ रचनाकार विपिन सुनेजा ने किया है तथा इसे मित्रम् के कलाकार प्रस्तुत करेंगे। इस नाटक में गुप्त जी की भूमिका परिषद् के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ रंगकर्मी ऋषि सिंहल निभाएंगे। चार सत्रों में आयोजित होने वाले इस समारोह में प्रदेश भर से साहित्यकार भाग लेंगे।

परिषद् कार्यालय सिंहल न्यूज़ एजेंसी पर आयोजित एक समीक्षा बैठक में एक ओर जहां इस समारोह से जुड़ी तमाम तैयारियों की समीक्षा की गई, वहीं 18 सितंबर की मुख्य कार्यक्रम के लिए विभिन्न प्रभार सौंपे गए।

श्री नाहड़िया ने बताया कि इस बार हिंदी सप्ताह के अंतर्गत करीब तीन दर्जन शिक्षण संस्थानों ने गुप्तजी पर केंद्रित आयोजन करते हुए उनके बहुआयामी व्यक्तित्व एवं कृतित्व को नई पीढ़ी तक पहुंचाने की प्रेरक पहल की है, संबंधित शिक्षण संस्थाओं के मुखियाओं को समारोह में विशेष रूप से अलंकृत किया जाएगा। परिषद् के उपाध्यक्ष कृष्ण भगवान गोयल की देखरेख में 18 सितंबर को गुड़ियानी स्थित गुप्त जी की हवेली में हवन यज्ञ के माध्यम से उन्हें याद किया जाएगा। परिषद के उपाध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार रोहित यादव (अटेली), श्याम बाबू गुप्त (गुरुग्राम), रघुविंद्र यादव (नारनौल),डॉ प्रवीण खुराना(झज्जर), डॉ. अतुल यादव (कुरुक्षेत्र) तथा रेवाड़ी के करीब दो दर्जन रचनाकार इस समारोह में विभिन्न प्रभार संभालेंगे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education