Chandan News: पीओएस मशीन का लिंक फैल रहने से लाभुक परेशान

ग्राम समाचार,चान्दन,बांका। जिले भर में पीडीएस का ई-पॉश मशीन का सर्वर डाउन होने लाभुकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है इसी तरह चांदन प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी बारने पंचायत भैरोगंज में गरीबों को वितरण किए जा रहे राशन वितरण में पीओएस मशीन का चार दिनों से सरवर नहीं रहने से राशन वितरण में  बाधा उत्पन्न हो रही है। ज्ञात हो कि राशन का वितरण करने के लिए सरकार ने  बायोमीट्रिक  मशीन के प्रयोग का प्रावधान किया है। हालांकि गरीबों को राशन उपलब्ध करवाने को लेकर सरकार काफी गंभीर है।  कार्डधारकों का आधार नंबर इन मशीनों से लिंक होता है मशीन में कार्डधारक का अंगूठा लगाने के बाद ही उसे राशन दिया जाना है। वहीं चार दिनों से मशीन का सर्वर डाउन होने से लाभुक घंटों पीडीएस दुकान पर इंतजार कर बैरंग लौट रहे हैं। इस संबंध में कुछ लाभुकों ने बताया कि  सुबह  ही राशन लेने डीलर के पास आये हैं लेकिन पोस मशीन का सरवर डाउन रहने से मशीन में फींगर नहीं लग पा 

रहा है। जिसके कारण दर्जनों लाभुकों को घंटों इंतजार कर बगैर राशन लिए बेरंग आपस लोटना पड़ा रहा है। वहीं पीडीएस दुकानदार ने बताया कि  सुबह से ही लाभुकों की भीड़ लग जाती है लेकिन जब मशीन खोलते हैं तो पीओएस मशीन के डिस्प्ले पर नेटवर्क त्रुटि अंकित आता है। यह समस्या पिछले चार दिनों से बनी हुई है विभाग की ओर से भी पुख्ता जानकारी नहीं दी जाती है कि आखिर कब तक लिंक फेल की समस्या दूर होगी। हर रोज दूसरे दिन आने की बात कहकर लाभुकों को लौटाना मजबूरी बनी हुई है। इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि पिछले चार दिनों से लिंक फेल की समस्या बनी हुई है उम्मीद है कि दो-चार दिनों में यह समस्या दूर हो जाएगी।जिसको लेकर मंगलवार को कई पीडीएस दुकान बंद देखा गया।पुछे जाने पर लाभुकों ने बताया कि पहले तो सरकार गरीबों के लिए प्रति यूनीट पर दो किलो गेहूं एवं तीन अरवा चावल देती थी लेकिन दो महीनों से एक किलो गेहूं दिया जा रहा है। जिससे परिवार का जीवन यापन चलाना मुश्किल हो गया है।अरवा चावल भी खाने लायक नहीं मिलता है जिसे बाजार में ओने पौने दामों में बेच कर निम्न  क्वालिटी का उसना चावल खरीदना पड़ रहा है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education