Rewari News : भगवान श्री जगन्नाथ जी रथयात्रा धुमधाम से निकाली गई

 


ग्राम समाचार न्यूज: रेवाड़ी : भगवान श्रीजगन्नाथ जी महाराज की शोभा रथयात्रा का शुभारंभ मंदिर के व्यवस्थापक स्वामी टेकचंद गौड़ ने मुख्यातिथि प्रदेश संयोजक सेवा प्रकोष्ठ भाजपा सरकार सतीश खोला, मुख्य सारथी मुकेश अग्रवाल भट्टे वाला, विशिष्ट अतिथि जिला उपाध्यक्ष भाजपा अमित यादव,पूर्व कार्यकारी जिला अध्यक्ष कांग्रेस प्रशांत भारद्वाज व सूरजभान सैनी किसान वाटिका विशेष आमन्त्रित सदस्यों के द्वारा पूजन,ज्योति प्रज्वलित करने के साथ भगवान श्रीजगन्नाथ के रथ को हाथों से सामूहिक रूप से चलाकर किया।शुभारंभ में मुख्य सारथी मुकेश अग्रवाल द्वारा चलाये जा रहे रथ को अमित यादव ने झंडी दिखाकर शहर की परिक्रमा के लिए रवाना किया।इस मौके पर उन्होंने कहा मुख्यातिथि सतीश खोला ने कहा कि भगवान जगन्नाथ जी रथयात्रा में शामिल होकर बड़ा पूण्य मिलता है। ये एक ऐतिहासिक रथयात्रा है।इसमें सभी को शमिल होकर धर्मलाभ लेना चाहिए।


मुख्य सारथी मुकेश अग्रवाल ने कहा कि भगवान के रथ का सारथी बनना मेरे लिए बड़े गर्व की बात है भगवान का धन्यवादी हूं।यात्रा को झंडी देने पर अमित यादव ने कहा कि भगवान जगन्नाथ जी द्वारा शहर की परिक्रमा के लिए जाने पर झंडी दिखाने पर बड़ी खुशी की अनुभूति होती है।यात्रा में विशिष्ट अतिथि सुरजभान सैनी,प्रशांत भारद्वाज व अनिल कौशिक ने सामुहिक रूप से भगवान श्री के सिंहासन को सिर पर उठाकर  शहर परिक्रमा के लिए रथ में विराजमान किया।उन्होंने कहा कि हम बड़े पूण्यकार्य के भागीदार बने है।इस मौके पर व्यवस्थापक स्वामी टेकचंद गौड़ ने यात्रा निकालने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का आभार प्रकट किया है।उन्होंने कहा कि यात्रा के सफल आयोजन में  जिला प्रशासन के साथ रेवाड़ी पुलिस का विशेष सहयोग प्रशंसनीय है। ये यात्रा ऐतिहासिक है। इसका प्रथम बार संचालन के लिए 7जुलाई 1878 को लाइसेंस बना था तब से यात्रा निर्बाध रूप से निकाली जा रही है।



रथ यात्रा संचालक रमेश वशिष्ठ ने बताया कि पंडित श्री चन्द भारद्वाज के सयोंजन में मुख्य रथ यात्रा समारोह की झांकी प्रात:11 बजे से वृंदावन चौक स्थित भगवान श्रीजगन्नाथ मंदिर से शुरू होकर शहर के विभिन्न मार्गो से होती हुई शहर के भाड़ावास रोड़,नई अनाजमंडी,हनुमान मंदिर, बस स्टैंड, रावलीहाट, पुरानी अनाजमंडी, गोकलगेट, जीवली बाजार, कटला बाजार व पेठा बाजार के मार्ग से वापिस मंदिर में देर सायं पहुंचने पर आरती कर यात्रा सम्पूर्ण हुई। उन्होंने बताया कि यात्रा के स्वागत में वर्षों से चली आ रही परम्परा अनुसार नई अनाज मंडी व्यापार संघ प्रधान अशोक यादव, उपप्रधान राकेश अग्रवाल पालहवासिया, व्यापार यूथ एसोसिएशन प्रधान राजेश कुमार, नवलकिशोर गुप्ता, नरेश मित्तल, सचिव सुरेश गर्ग, दिनेश खण्डेलवाल, नरेश अग्रवाल बीकानेरी, बीरेंद्र अग्रवाल एडवोकेट, पार्षद राजेन्द्र सिंहल, पार्षद भूपेंद्र गुप्ता, मुकेश अग्रवाल, राजेन्द्र प्रसाद, दिनेश गुप्ता सहित अनेकों व्यापारियों द्वारा विशेष आरती कार्यक्रम मंडी स्थित शिव मंदिर में किया गया तथा यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं के लिए भोजन प्रसाद का आयोजन भी किया गया।इस यात्रा महोत्सव में गणेश भगवान की झांकी, रेवाड़ी सुमेर ब्रास बैंड, राया की शहनाई, नगाड़ा पार्टी वनचारी पलवल, सपेरा बीन पार्टी सहित झांकी शामिल रहे।



उल्लेखनीय है कि यह शोभायात्रा रेवाड़ी शहर में सैकड़ों वर्षो से निकाली जा रही है।यह वह पुराना मंदिर है,जिसमें आज भी भगवान जगन्नाथ जी की मूर्तियां विराजमान है,जो स्वामी टेकचंद गौड़ के पुरखों द्वारा बाराहजारी स्थित मंदिर में स्थापित की गई थी। इस अवसर पर यात्रा संयोजक श्रीचन्द भारद्वाज, अशोक मुदगिल, पवन सिंहल, बलवंत कौशिक, सुभाष सैनी, मोहनलाल तिवाड़ी, कपिल गुप्ता एडवोकेट, राजेन्द्र कौशिक, राजेश भईया, दुष्यंत मुदगिल,रवि भारद्वाज, रोकी शर्मा,ताराचंद कौशिक, राधेश्याम गुप्ता,राकेश भारद्वाज, मोनू कोटिया, सरोज भारद्वाज, बीना कौशिक,दीपा भारद्वाज सहित अनेक श्रद्धालु  उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें