Chandan News: प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत कुल 300 प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत शनिवार 9 जुलाई को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी एके सिन्हा के नेतृत्व में आयोजित शिविर में कुल 300 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। जिसमें समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन परिसर में 156 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर स्वास्थ्य उप केंद्र सुइया में 110 वही हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज स्वास्थ्य केंद्र भैरोडीह कुल 300 गर्भवती महिला की स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान गर्भवती महिलाओं की बारी बारी से हिमोग्लोबिन, एचआईवी टेस्ट ब्लड शुगर आदि का किया गया। जांच उपरांत सभी गर्भवती महिलाओं को समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन में आई गर्भवती महिलाओं को दो सिंघाड़ा एक रसगुल्ला के अलावा आयरन 

फोलिक एसिड टेबलेट व कैल्शियम टेबलेट दिया गया। वहीं दूसरी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज में एएनसी जांच कराने आई 44 महिलाओं को पदस्थापित चिकित्सक डॉक्टर जय किशोर कुमार की ओर से पांच रुपए की बिस्किट एवं आवश्यक दवाई वितरण किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जीएनएम, एएनएम, आशा कार्यकर्ता आंगनवाड़ी सेविका की महत्वपूर्ण  योगदान रहा। खास बात यह की इस बार गर्भवती महिलाओं की हो रही एक एन सी जांच पूर्व की अपेक्षा से बहुत कम देखी गई। कुछ गर्भवती महिलाओं ने बताया कि अस्पताल के द्वारा समुचित जांच नहीं की जाती है। जबकि सरकार द्वारा जांच उपरांत गर्भवती महिलाओं को नाश्ते के लिए एक सौ रुपया देती है लेकिन अस्पताल के द्वारा खानापूर्ति कर ₹20 के नाश्ता देकर भेज देते हैं।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education