Bounsi News: ऐतिहासिक मधुसूदन मंदिर की आय को बढ़ाने एवं सुरक्षा को लेकर की गई आवश्यक बैठक

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। ऐतिहासिक मधुसूदन मंदिर के बुजुर्ग हुए पुजारी को हटाने के साथ-साथ 4 नए पुजारी को नियुक्त किया जाएगा। शनिवार को मधुसूदन भगवान धार्मिक न्यास समिति की बैठक प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय विश्म में की गई। हलांकि बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी डॉ प्रीति किसी कारणवश उपस्थित नहीं हो पाई। जिसके बाद अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी पंकज कुमार, थानाध्यक्ष अरविंद कुमार राय सहित अन्य सदस्यों की मौजूदगी में बैठक की गई। बैठक में सर्वसम्मति से बुजुर्ग हो गए दैनिक पुजारी उदय कांत झा को बदलने एवं पूजा अर्चना व अन्य धार्मिक कार्यक्रम के लिए चार पुजारी को नियुक्त करने के अलावा कई प्रस्ताव लिए गए। बताया गया कि, 4 पुजारी महीने के 4 सप्ताह में एक-एक सप्ताह कर पूजा अर्चना व अन्य कार्य करेंगे। पंडितों का चयन उनके योग्यता के अनुसार किया जाएगा। इसके लिए पंडित को अपनी 


योग्यता का प्रमाण पत्र सहित आवेदन समिति में देना होगा। साथ ही मंदिर की आय को बढ़ाने के लिए कई प्रस्ताव लिए गए। जिनमें भगवान के पंचामृत स्नान के अलावा, ₹51 का कूपन कटाने के अलावा, विवाह, मुंडन, यगोपवित संस्कार में होने वाली नीलामी को पूर्व में अखबार के माध्यम से प्रकाशित करवाने, मंदिर के खाता संख्या को दीवार पर अंकित करवाने, ताकि कोई भी श्रद्धालु उस खाता संख्या में रुपए डाल सके। इसके अलावा यहां बनाने वाले भोग के लिए ₹101 का कूपन कटवाने, वार्षिक डाक में 10% की बढ़ोतरी के अलावा, प्रत्येक माह के मंगलवार को मंदिर में बैठक के साथ-साथ सरकारी पूजा करने का भी प्रस्ताव लिया गया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से मंदिर परिसर में कार्यालय बनाने के साथ-साथ मंदिर के सामने से अतिक्रमण हटाने की बात बताई गई। सीसीटीवी कैमरा लगाने पर भी प्रस्ताव रखा गया। अनुमंडल अधिकारी के द्वारा प्रस्ताव पारित होने के बाद यहां पर जल्द कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें