Rewari News : आशियाना फाउंडेशन ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

आशियाना फाउंडेशन रेवाड़ी, हरियाणा (रजिo) की तरफ से आज 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने पर्यावरण दिवस पर बोलते हुए कहा कि हमें पर्यावरण के विषय में गहन चिंतन करने की आवश्यकता है पेड़ों के बगैर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती हम एक पल के लिए भी प्राण वायु के बिना जिंदा नहीं रह सकते इसलिए सांसो की रफ्तार को गति देते रहने के लिए पेड़ों का होना अति आवश्यक है हम सब मिलकर पेड़ लगाएं और पर्यावरण को बचाएं।

आशियाना फाउंडेशन की अध्यक्ष दीपा भारद्वाज ने भी पेड़ों की महत्व को समझते हुए वृक्ष लगाने पर जोर  दिया तथा कहा कि हमें ऐसे कार्य कम से कम करने चाहिए जिन से वातावरण प्रदूषित होता हो दीपा भारद्वाज ने आए हुए अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद किया इस मौके पर आशियाना फाउंडेशन की तरफ से ई-रिक्शा का निशुल्क संचालन भी किया गया जिसमें गरीब तथा असहाय लोगों के लिए निशुल्क सहायता उपलब्ध रहेगी कोसली के विधायक श्री लक्ष्मण सिंह जी ने ई रिक्शा का उद्घाटन किया।

आशियाना फाउंडेशन की प्रवक्ता नीरू भारद्वाज ने भी आशियाना फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे कार्यों का विवरण करते हुए आने वाले मानसून समय में अधिक से अधिक पेड़ लगाने तथा परिवारिक सदस्य के नाम पर पेड़ लगाकर देखभाल करने पर जोर देकर पर्यावरण को साफ सुथरा रखने की अपील की इस मौके पर उमेश शर्मा, राजेश शर्मा, भावना शर्मा, भाजपा के वरिष्ठ नेता दीपक मंगला एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित यादव , डॉक्टर कविता गुप्ता , सरोज भारद्वाज, शशि जुनेजा, बलजीत कौर, सुरेखा ढींगडा, जैमाला कौशिक, स्वीटी चौहान, रितु शर्मा, रितु मोदी, महेश स्वामी मौजूद रहकर अपने विचार रखे। इस अवसर पर सतीश कुमार माजरा, बलवन्तराय कौशिक, राजेश शर्मा, हरीओम शर्मा, रेणु ढींगरा,डॉक्टर तपेश्वर भारद्वाज भी मौजूद रहे। आशियाना फाउंडेशन की राष्ट्रीय अध्यक्षा श्रीमती दीपा भारद्वाज जी ने फाउंडेशन के सलाहकार श्री अरविंद भारद्वाज जी एवं सभी लोगों का आभार व्यक्त किया और पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों को पेड़ों के महत्व के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौर में जिस तरह ऑक्सीजन की कमी हो गई थी ऐसी विकट समस्या का समाधान केवल पेड़ लगाकर ही किया जा सकता है इसलिए हमें प्रकृति के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए और अधिक से अधिक पर्यावरण संरक्षण पर जोर देना चाहिए। श्रीमती दीपा भारद्वाज ने बताया कि यह फाउंडेशन समाज में गरीब एवं असहाय बच्चों के लिए लगातार कार्य करता रहेगा। कोरोना विकट काल में भी इस फाउंडेशन की ओर से गरीब एवं असहाय लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाया गया था। उन्होंने लोगों को नेबुलाइजर मुफ्त दवाइयां फाउंडेशन की ओर से मुफ्त में बाटी जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सकी। कोरोना कैसे विकट महामारी के दौर में जब गरीब लोगों के पास अपने बच्चों की फीस भरने के लिए पैसे एवं उन्हें शिक्षा के लिए किताबें उपलब्ध नहीं थी तब इस फाउंडेशन की राष्ट्रीय अध्यक्षा की ओर से बच्चों को शिक्षा संबंधी सामग्री मुफ्त में उपलब्ध करवाई गई जिससे उन बच्चों की पढ़ाई सुचारू रूप से हो सकी। वर्तमान में भी गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा को ध्यान में रखते हुए फाउंडेशन की ओर से ग्रीष्मकालीन शिविर लगाया जा रहा है जिसमें बच्चों को पेंटिंग, प्रतियोगिता , नृत्य, प्रतियोगिता एवं कई अहम प्रतियोगिताएं करवाई जा रही है ।आज इस कार्यक्रम में ग्रीष्मकालीन शिविर में धान्या, वेदांश, दर्शील कुशाग्र, वान्या, पावनी, कृतिका ,यश, जय एवं गुंजन बच्चों द्वारा स्वागत गीत, देश भक्ति गीत एवं पर्यावरण संबंधी जागरूकता पोस्टर बनाए गए। संस्था अध्यक्षा ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस फाउंडेशन से जुड़ने का आह्वान किया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education