Rewari News : आईजीयू मीरपुर में नशे से आजादी विषय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

जिला पुलिस की तरफ से नशे से आजादी अभियान के तहत 26 जून तक आयोजित किए जा रहे पखवाड़ा के दौरान शनिवार को इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में रेवाडी पुलिस, एनएसएसयूथ रेडक्रॉस  प्रबंधन विभाग एवं प्रयास संस्था के संयुक्त तत्वावधान में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश कुमार मुख्य अतिथि रहे



कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आज के बदले लाइफ स्टाइल और तनाव की वजह से काफी युवा गलत संगत में चले जाते हैं। नशा की यह प्रवृति किसी समस्या का समाधान नहीं अपितु उनके जीवन को बर्बादी की तरफ ले जाती है। ऐसे में हम सभी का यह दायित्व बनता है कि युवा पीढ़ी को इससे बचने के लिए मिल-जुलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि खासतौर से शिक्षण संस्थानों को खेलों सहित अन्य सह शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए ताकि युवाओं को उसमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिले तथा वह इन व्यसनों से दूर रहे। जिला पुलिस की तरफ से गंभीरता से कदम उठाए जा रहे हैं ताकि युवा इस बुराई से बचे और समाज को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी वह ऐसे तत्वों की जानकारी पुलिस को दें।

कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने एसपी सहित अन्य पुलिस अधिकारियों का स्वागत करने के साथ इस आयोजन के लिए भी आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा की नशे के ख़िलाफ़ इस जंग में समाज और शैक्षणिक संस्थाओं का विशेष दायित्व है। प्रयास संस्था की डा.कविता गुप्ता ने भी छात्रों को नशे के दुष्परिणाम के बारे में बताते हुए हेल्पलाइन नंबर 9050891508 के बारे में जानकारी दी की कोई भी व्यक्ति नशे के व्यापार से संबंधित शिकायत इस पर दे सकता है। डीएसपी अमित भाटिया ने सभी विद्यार्थियों को नशा न करने की शपथ दिलाने के साथ ncbharyana.in की वेबसाइट पर भी संकल्प पत्र भरने का आह्वान किया।

नशा नरक का द्वार नाटक का मंचन

कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने नशा नरक द्वार नाटक का मंचन करते हुए यमराज और चित्रगुप्त के माध्यम से नशे के दुष्परिणाम के बारे में बताया। प्रबंधन विभाग के छात्र रितेश जीतपुरिया की कविता छोड़ नशा घर आजा तेरी माँ तैने बुलावे सै’ को भी खूब प्रशंसा मिली। छात्रा स्नेहलता व मोनिका ने डांस से नशे के दुष्परिणाम के बारे में बताया जूलॉजी विभाग के छात्र छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।

डीन अकादमिक अफेयर्स प्रो. मंजू ने अतिथियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में एएसपी पूनमकार्यक्रम समन्वयक डॉ. कर्ण सिंह, डॉ. जसविंदर सिंह, डॉ. अनीता यादव, डॉ. ललित कुमार, डा. अदिति शर्मा, डा. महावीर बडक, डॉ. संजय कुमार, प्रो. सुरेश यादव, प्रो. एनके यादव, डॉ. विजय सिंह, डॉ मीरा बम्बा, प्रयास संस्था के जिला अध्यक्ष सुनील भार्गव, डॉ. कविता गुप्ता, अनिल योगाचार्य, प्रवक्ता गीता देवी तथा अर्चना सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। मंच संचालन कार्यक्रम अधिकारी सुशांत यादव ने किया।

डहीना-माजरा में भी आयोजित हुआ जागरूकता कार्यक्रम

अभियान के तहत शनिवार को डीएसपी मुख्यालय हंसराज की अध्यक्षता में गांव डहीना स्थित पुलिस चौकी और गांव माजरा के बस स्टैंड पर नशा के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीएसपी ने कहा कि पुलिस की तरफ से नशा मुक्त समाज के लिए गंभीरता से प्रयास हो रहे हैं और इसमें सभी की भागीदारी से ही इस मिशन की सफलता शत-प्रतिशत होगी। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें