Chandan News: प्रखंड के अस्पताल में कुल 360 गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जांच

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चल रहे प्रधानमंत्री मातृत्व स्वास्थ्य जांच शिविर में समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चांदन एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सुइया उपकेंद्र में कुल 360 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य  जांच की गई। बता दें कि सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन एवं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सूइया में  शिविर लगाकर प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों से आई गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई ।इस दौरान महिला चिकित्सक के आभाव में चिकित्सक डॉ. रमेश कुमार यादव द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच करने के साथ ही उन्हें स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान अधिक जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को चिह्नित कर उन्हें जोखिम से बचने के उपाय बताए गए। इसके साथ ही योजना के बारे में विस्तार से बताया गया। इस आशय की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य प्रबंधक सह बीसीएम डॉक्टर यशराज ने बताया कि बुधवार 9 जून को कुल 360 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य 

परीक्षण किया गया है। वहीं जीएनएम मालती कुमारी व रूपम कुमारी कुमारी ने शिविर दौरान गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान आने वाली परेशानियों के निदान के बारे में जानकारी दिया गया। शिविर का नेतृत्व पीएचसी प्रभारी डॉ. एके सिन्हा कर रहे थे। शिविर दौरान डॉ रमेश यादव व डॉ वीके चौधरी के अलावा डॉ रमेश कुमार एवं सुइया उपकेंद्र में आयुष चिकित्सक भोलानाथ गोराई ने गर्भवती महिलाओं को बताया कि गर्भावस्था में महिलाओं को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। इनसे महिला के स्वास्थ्य तंदुरुस्त रहता है एवं उनमें खून की कमी जैसी समस्या होने का खतरा भी नहीं रहता। इसके लिए महिलाओं को ताजी हरी सब्जियां, साग जैसे पालक, बथुआ, चना, गुड़ इत्यादि का सेवन करना चाहिए। स्वास्थ्य जांच शिविर में मुख्य रूप से जीएनएम मालती कुमारी रूपा कुमारी एएनएम सुधा कुमारी,व आशा कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका रही। जांच के दौरान लैब टेक्नीशियन चंदन कुमार के द्वारा कोरोना जांच भी किया गया। तत्पश्चात सभी गर्भवती महिलाओं को जांच उपरांत फल एवं आवश्यक दवाई वितरण किया गया। मौके पर आदेशपाल नीतीश कुमार, कर्मचारी लक्ष्मण कापरी, अस्पताल गार्ड गोपाल मांझी, आदि के अलावा दर्जनों आशा कार्यकर्ता मौजूद थी।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता, चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education