Bounsi News: फर्जी राशनकार्ड धारियों की हो रही जांच, जांच उपरांत पकड़े जाने पर होगी प्राथमिकी दर्ज

 ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बिहार सरकार के द्वारा संचालित खाद सुरक्षा अंत्योदय सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से जरूरतमंदों को अनाज दिया जा रहा है। इसके लिए लाभुकों को राशन कार्ड निर्गत किया गया है। परंतु कई जगहों पर फर्जी राशन कार्ड अथवा गलत तरीके से राशन कार्ड बना कर अनाज का उठाव किया जा रहा है। सरकार के द्वारा ऐसे राशन कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया चल रही है। प्रखंड क्षेत्र के 3394 राशन कार्ड की जांच चल रही है। 



बताया गया कि, 9 जून के बाद इन राशन कार्डों में अंतिम निर्णय लिया जाएगा कि,किसे रद्द करना है और किसे रद्द नहीं करना है। खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी मिथिलेश कुमार दास ने बताया कि, ऐसे लाभुकों का राशन कार्ड, जिनके आधार कार्ड के नामों में एवं राशन कार्ड के नामों में भिन्नता है अथवा जिन्होंने अब तक आधार कार्ड जमा नहीं किया है। वैसे लाभुकों का कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। मालूम हो कि प्रखंड क्षेत्र में करीब 34000 लाभुकों के बीच राशन कार्ड निर्गत किया गया है। जिनमें 32000 लाभुक प्रखंड क्षेत्र के जन वितरण प्रणाली दुकान पर जाकर राशन का उठाव करते हैं। जबकि 2000 लाभुक वन नेशन 1 कार्ड के तहत दूसरे जिले अथवा दूसरे प्रांतों से राशन का उठाव कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि, वैसे लाभुक जो राशन कार्ड की पात्रता नहीं रखते हैं। इनको राशन कार्ड सरेंडर करने का आदेश दिया गया है। इसमें तीन चार कैटेगरी के लोग आते हैं। जैसे कि जिनकी मृत्यु हो गई है, जो सरकारी नौकरी में चले गए हैं, जो सरकार को टैक्स पे करते हैं, जिनके पास पक्का मकान है, टू व्हीलर फोर व्हीलर बाइक है, वैसे लोग पात्रता नहीं रखते हैं। अगर यह अपनी स्वेच्छा से राशन कार्ड को सरेंडर नहीं करते हैं तो विभागीय कार्रवाई के अनुसार इनके ऊपर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और रिकवरी भी किया जाएगा। रिकवरी सरकारी दर के मुताबिक नहीं होगी। बल्कि बाजार के दर के अनुसार रिकवरी की जाएगी।


 कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें