Rewari News वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप का 482वां जन्मोत्सव 2 जून को राष्ट्रपूत सम्मान दिवस के रूप में मनाया जाएगा


ग्राम समाचार न्यूज रेवाड़ी आजादी के स्वर्ण जयंती वर्ष 1997 में रेवाड़ी के विशाल महाराणा प्रताप चौक पर वीर शिरोमणी की मूर्ति स्थापना का संकल्प समिति द्वारा लिया गया ।



19 जनवरी 1998 को महाराणा की पुण्य तिथि अवसर पर जिला उपायुक्त श्रीमति नवराज संधु आई ए एस के मुख्य आतिथ्य में भूमिपूजन किया गया । बसंत पंचमी के पावन अवसर पर 01 फरवरी 1998 को नगर के धन्ना सेठ लाला धन्नामल जैन के मुख्य आतिथ्य में शिलान्यास सम्पन्न हुआ । 05 अप्रैल 1998 को नवसंवत्सर में प्रख्यात मूर्ति कार श्री फकीर चरण परिडा की टीम द्वारा सड़क से 18 फुट उंची महाराणा की विशाल एंव मुह॔ बोलती अश्वारोही प्रतिमा की अधिष्ठापना उपायुक्त मेडम संधु के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुई। 28 मई 1998 को उपायुक्त श्रीमती रजनी शेखरी सिब्बल आई ए एस के मुख्य आतिथ्य में प्रताप जयंती अवसर पर चौक से नई अनाज मंडी को जाने वाले सड़क मार्ग का राष्ट्रभक्त दानवीर भामाशाह के नाम पर लोकार्पण सम्पन्न हुआ। 31 मई 1998 को नगर इलाके के 100 दानवीर महानुभावों के आर्थिक सहयोग से निर्मित वीर शिरोमणि की विशाल एंव भव्य मूर्ति का लोकार्पण पूर्व सदरे कश्मीर व केन्द्रीय मंत्री रहे महान दार्शनिक डा कर्ण सिंह राज्य सभा सदस्य के कर कमलों से सम्पन्न हुआ। जन भागीदारी से स्थापित इस प्रतिमा ने नगर के सौंदर्य करण में एक प्रेरणादायक इतिहास रच दिया । 

आयोजक महाराणा प्रताप जय॔ती समिति के अध्यक्ष नरेश चौहान एडवोकेट ने यह ब्यौरा देते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया यानि 2 जून 2022 को इस मूर्ति स्थापना के रजत जयंती वर्ष में एक गरिमामय आयोजन के माध्यम से महाराणा प्रताप जन्मोत्सव पर्व पर समिति के सौजन्य से महाराणा प्रताप चौक रेवाड़ी पर प्रात वैदिक हवन उपरांत 9 बजे  महाराणा को पुष्पांजलि अर्पित कर मूर्ति निर्माण में आर्थिक सहयोग देने वाले सर्व समाज के उन 100 महानुभाव दान दाताओं अथवा उनके प्रतिनिधि परिजन को 'राष्ट्रपूत सम्मान' से सम्मानित किया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education