Bounsi News: राजमिस्त्री को दिया जा रहा सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन अभिकरण के द्वारा राजमिस्त्रीयों को दिया जा रहा सात दिवसीय प्रशिक्षण का मंगलवार को विधिवत समापन कर दिया गया। राजमिस्त्रीयों को भूकंप रोधी मकान बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से प्रखंड मुख्यालय के सभागार में 30 अनुभवी राजमिस्त्रीयों को काम करने के लिए हेलमेट,जरूरी किट उपलब्ध कराई गई। प्रखंड प्रमुख बिरसा सोरेन, अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता और पटना से आए आपदा प्रबंधन के इंजीनियर आशीष रंजन के द्वारा संयुक्त रुप से प्रशस्ति पत्र के साथ टूल किट भी दिया गया। साथ ही ₹4900 आरटीजीएस के माध्यम से सभी 30 अनुभवी राजमिस्त्रियों के खाते में भेजा गया है। इस 


अवसर पर अंचलाधिकारी ने कहा कि, प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए जिले में भूकंप रोधी मकान बनाने का निर्माण किया जाना वर्तमान समय में बेहद जरूरी है। इसी के तहत गृह निर्माण से पूर्व सुरक्षा एवं सतर्कता के दृष्टिकोण से भूकंप रोधी मकान बनाना चाहिए। ताकि भूकंप जैसी आपदा से बचाव हो सके। पटना से इंजीनियर ने बताया कि, प्रशिक्षण के तहत राज्य मिस्त्री को भूकंप रोधी मकान बनाने को लेकर विधिवत कुशल प्रशिक्षकों की निगरानी में प्रशिक्षण दिया गया है। आपदा प्रबंधन के तहत भूकंप रोधी मकान बनाने के लिए सभी प्रशिक्षु राजमिस्त्री भूकंप रोधी भवन निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। इस अवसर पर इंजीनियर कुमार सौरभ एवं मास्टर ट्रेनर उमाकांत यादव के अलावा पंचायत समिति सदस्य धर्मेंद्र पासवान सहित अन्य उपस्थित थे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education