Bounsi News: आपात स्थिति के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने को लेकर मंदार रोपवे में किया मॉक ड्रिल

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। झारखंड के देवघर में 10 अप्रैल को हुई दुर्घटना के बाद सरकार के निर्देश पर रेस्क्यू ऑपरेशन का मॉक ड्रिल मंदार रोपवे में किया जा रहा है। पर्यटन विभाग के निर्देश पर सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे तक मंदार रोपवे में आपातकालीन स्थिति होने पर केबिन से मेंटेनेंस कर्मी को रेस्क्यू करने का कार्य किया गया। इस दौरान ऑपरेशन मैनेजर रोपवे के नेतृत्व में माॅक ड्रिल आयोजित की गई। जिसमें रोपवे ऑपरेशन मैनेजर दीपक कुमार ने रोपवे में पर्यटक सीजन के पहले सभी केबल ऑपरेटर को इमरजेंसी पड़ने पर रेस्क्यू की ट्रेनिंग दी। उन्होंने केबिन 

में हमेशा मौजूद रहने वाले रेस्क्यू किट के उपकरण जैसे रेस्क्यू रोप, हार्नेस, कार्बानाईनर, ऑपरेटर बेल्ट, क्लिप, लॉकिंग पिन आदि के उपयोग की जानकारी दी। माॅक ड्रिल के दौरान एक-एक करके सदस्य को सुरक्षा पूर्वक नीचे उतारा गया। मैनेजर ने बताया कि, इसी वर्ष 10 अप्रैल को देवघर झारखंड में संचालित रोपवे में दुर्घटना को देखते हुए संभावित दुर्घटना से बचने के लिए समय-समय पर रोपवे में मार्ग का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में मंदार रोपवे में भी सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक मॉक ड्रिल कराई गई। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें