Bounsi News: कथा के छठे दिन सिकंदरपुर कथा पंडाल में श्रोताओं की भीड़ थमने का नाम नहीं ले रही

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बौंसी प्रखंड स्थित सिकन्दरपुर में आयोजित की जा रही भागवत कथा के छठे दिन कथा सुनने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। कथा में आए श्रद्धालु कथा के प्रसंग सुन मंत्रमुग्ध हो गए। साथ ही भजनों की प्रस्तुति ने भी श्रद्धालुओं का मन मोह लिया। सिकन्दरपुर गांव के आयोजित भागवत कथा में कथावाचक आचार्य अंजनी भूषण पाठक जी ने भक्त ध्रुव चरित्र, महाराज भरत के तीन जन्म की कथा जिसमें भक्त अजामिल पर की गई कृपा, वृत्रासुर प्रसंग, नृसिंह भगवान अवतार, भक्त प्रहलाद की कथा और हिरण्यकश्यप वध की कथाओं के प्रसंग सुनाए। पहले वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना की गयी। इसके बाद कथावाचक ने प्रह्लाद चरित्र कथा का रसास्वादन भक्तों को कराया। उन्होंने कहा कि भारत देव भूमि है। यहां किसी भी मानव का जन्म अपना कल्याण कर लेने यानी जन्म-मृत्यु के चक्कर से छुटकारा पाने के लिए होता है। लेकिन, माया के वश में आकर हम सब अपना मूल कार्य को भूल कर संसारिक भोग-विलासादि में फंस जाते हैं। जिसके कारण परेशानी होती है। कथावाचक ने कहा कि श्रीमद्भागवत में प्रह्लाद व ध्रुव का चरित्र युवाओं को अपनाने के लिए एक अदभूत प्रकरण है। प्रह्लाद जी ने अपने साथियों से कहा कि युवावस्था में ही अपना कल्याण का मार्ग पकड़ लेना चाहिए। संकट आने पर भक्त की रक्षा करने भगवान आते हैं। उन्होंने भक्त ध्रुव और प्रहलाद की कथा के वृतांत सुनाते हुए कहा कि भक्त पर संकट आने पर भगवान भक्त की रक्षा करने के लिए दौड़े चले 






आते हैं। भक्त के प्रति भगवान का स्नेह अपार होता है और भक्त पर ईश्वर की कृपा सदैव बनी रहती है। उन्होंने कहा कि जब भक्त प्रहलाद पर पिता हिरण्यकश्यप द्वारा प्रताड़ित किया गया तो आखिर में भक्त की रक्षा के लिए भगवान ने खंभे से नृसिंह भगवान का अवतार लिया और धरती पर हिरण्यकश्यप के बढ़ते पाप, अत्याचार को मिटाने के लिए हिरण्यकश्यप का वध किया। कथा के बीच बीच भजनों की प्रस्तुति पर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए और भावविभोर होकर नाचने लगे। भागवत कथा में कलाकारों के द्वारा झांकी की प्रस्तुति भी की गई।  बताते चलें,सात दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा 15 मई 2022 तक चलेगी। जिसमें सुबह 8:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक तथा संध्या 7:00 से 10:30 तक कथा का आयोजन किया गया है। कथा के पश्चात प्रत्येक दिन प्रसाद का वितरण किया जाता है, प्रत्येक दिन की कथा में बाल कलाकारों के द्वारा मनोरम झांकी प्रस्तुत की जाती है इसको देखकर श्रोतागन मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। मौके पर नीरज कुमार यादव,सियाराम यादव, छेदी ठाकुर, सुबोध कापरी, बजरंगी पंडा, कमलेश शर्मा, नीतीश यादव, अनिल कापरी, बमबम कापरी, सुनील यादव, रोहित यादव, कामदेव कापरी, अनिल शर्मा, विष्णुदेव चौधरी, पुलिस यादव,सुधीर मंडल, ग्यानन्द कापरी, सोहित यादव, श्रीकांत कापरी,रूपनारायण कापरी,रामचंद्र कापरी,चंद्रशेखर सिंह, डॉ सर्वलाल ठाकुर,संजय शर्मा, राजू कापरी,पांडव कापरी सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education