Rewari News किसानों ने खराब हुईं फसल की बीमा क्लेम राशि में देरी के विरोध में कृषि कार्यालय पर ताला झाड़ा


जिला रेवाड़ी के किसानों ने भारतीय किसान यूनियन चढूनी जिला प्रधान समय सिंह के नेतृत्व में मॉडल टाउन रेवाड़ी स्थित कृषि एवम किसान कल्याण कार्यालय पर जड़ा ताला, रेवाड़ी सी टी एम देवेंद्र शर्मा के पुख्ता आश्वासन के बाद ताला खोल किसानों ने धरना समाप्त किया ।                                      



आज भारतीय किसान यूनियन चढूनी रेवाड़ी संगठन जिला प्रधान समय सिंह के नेतृत्व में जिले के किसानों ने रेवाड़ी के कृषि एवम किसान कल्याण कार्यालय पर प्राकृतिक आपदाओं से खराब हुई फसलों की बीमा क्लेम राशि किसानों को नहीं मिलने पर जोरदार धरना प्रदर्शन किया ।धरने में  जिला कृषि एस डी ओ डा दीपक ने बीमा कम्पनी के अधिकारी को किसानों के धरना स्थल पर क्लेम दावा प्रकरणों की जानकारी मांगी तो तेरह हजार से अधिक किसानों के दावे लंबित होने की बात तो स्वीकारी ,परंतु बकाया क्लेम दावों के निबटान के लिए कोई ठोस पुख्ता जवाब नही दिया तो धरने पर बैठे गुस्साए सैंकड़ों किसानों ने जिला प्रधान समय सिंह के नेतृत्व में कृषि एवम किसान कल्याण कार्यालय के ताला जड़ दिया तथा मुख्य एंट्रेंस गेट के बाहर ही दरी बिछा कर मांगो का ठोस निबटारा नही होने तक धरने पर बैठ गए। दो घंटे तक चली इस प्रक्रिया में आखिरकार रेवाड़ी सी टी एम देवेंद्र शर्मा के मौके पर कार्यालय धरना स्थल पर पहुंच कर कृषि एस डी ओ एवम बीमा कंपनी अधिकारी से वार्ता कर पाया गया की लंबित तेरह हजार किसानों को क्लेम राशि देने में संबंधित बीमा कंपनी द्वारा सरासर लापरवाही बरती जाकर जिले के किसानों को परेशान कर आर्थिक नुकसान किया जा रहा है । 

 


सारी स्थिति का अवलोकन कर सी टी एम देवेंद्र शर्मा ने कृषि एस डी ओ डा दीपक को अपने स्तर से बीमा कम्पनी से सम्पर्क कर किसानों के लम्बित तेरह हजार से अधिक दावों को 30 मई तक पूरी तरह से निबटाकर बकाया क्लेम राशि किसानों के खातों में जमा करने का ठोस आश्वासन देने के बाद किसानों ने अपना आज का धरना उठा लिया तथा सी टी एम देवेंद्र शर्मा ने कृषि कार्यालय का ताला खोलकर धरने को समाप्त करवाया। इसी बीच जिला प्रधान समय सिंह ने किसानों के वित्तीय वर्ष 2019 -20 की क्लेम राशि बकाया होने का मुद्दा भी उठाया तो सी टी एम ने उसे भी जांच का निबटारा करवाने का आश्वासन दिया। जिला महासचिव कुलदीप सिंह बूढ़पुर एवम उप प्रधान ईश्वर सिंह महलावत ने इस डिस्प्यूटिड बीमा कम्पनी को ब्लैक लिस्ट करने का मुद्दा उठाया तो सी टी एम ने जांच कर बीमा कम्पनी स्टाफ को लापरवाही बरतने के लिए चार्जशीट करने की सिफारिश करने का आश्वासन दिया। डा रोहतास रोझुवास,युवा प्रधान सवाचंद नंबरदार, बावल ब्लाक प्रधान जगदीश गुर्जर, ज्ञान सिंह बालावास,चेतराम कालका, प्रोफेसर अनिरुद्ध यादव, पूर्व सरपंच आजाद रोझुवास ने काफी समय से लंबित किसानों की इस मांग के पक्ष में अपने विचार रखे।आम आदमी पार्टी रेवाड़ी विधानसभा जिला अध्यक्ष सूबेदार विक्रम सिंह ने भी जिले के किसानों की जायज मांग को शीघ्र निबटाने की बात कही।     


 

   

रेवाड़ी ब्लाक प्रधान चुन्नी लाल, भूपेंद्र सिंह राठी आई टी सेल प्रधान, भूप सिंह, जस वेर सिंह, जयपाल, पूर्व सरपंच बलवान सिंह,कर्मवीर, नफे सिंह, जगेंद्र सिंह, रूप चंद, धर्मेंद्र, रोहित, दिनेश, सतीश, सूबे सिंह नंबरदार, कुर्डा राम, वीर सिंह, राज सिंह रोहड़ाई, महावीर प्रसाद आदि सैकड़ों किसान आज के धरने में उपस्थित रहे।                  

जिला प्रधान समय सिंह ने किसानों से कहा की आगे की रणनीति 30 मई के बाद तय की जाएगी।                                        

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें