Chandan News: दीप प्रज्वलित कर धूम-धाम से मनाई कस्तूरबा गांधी जयंती

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। 11अप्रेल सोमवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित बालिका आवासीय विधालय चांदन में स्व.कस्तूरबा गांधी की 153 वां जयंती वार्डेन लकड़ा की अध्यक्षता में मनाई गई। ज्ञात हो की स्व.कस्तूरबा गांधी महात्मा गांधी की धर्म पत्नी थी। स्वर्गीय कस्तूरबा गांधी की जन्म सन 18 सो 69 इस्वी में कठियावाड़ के प्रबंधन नगर में हुआ थी। इनके पिता का नाम गोकुलदास मकन जी थे और इनके तीसरी संतान के रूप में कस्तूरबा गांधी हुई थी।जिसे उस जमाने में तेरह साल की आयु में मोहनदास करमचंद गांधी (महात्मा गांधी) से उन दोनों का विवाह हुआ जिनकी मृत्यु 1944 इस्बी में हो गई थी। जिसकी याद में आज ही के दिन 

देश के हर कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विधालय का जयंती समारोह संचालन की जाती है। इसी खास आयोजन को लेकर सोमवार को विधालय परिसर में छात्राओं के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित व कस्तुरबा गांधी के तेल चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर चांदन प्रखंड प्रमुख रविश कुमार ने कस्तूरबा गांधी के जीवन से छात्राओं को सीख लेने की अपील की । इस मौके पर वार्डेन अन्ना लकड़ा ने छात्राओं को कस्तूरबा गांधी के जीवन के बारे में बृहत जानकारी दी।मौके पर नुतन देवी,रुपा कुमारी,बसंती देवी सोनेलाल(गार्ड) मुखिया अनिल मंडल सहित सैकड़ों अभिभावक मौजूद थे।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education